Thursday , October 29 2020

स्वीसरेपीड एजी के साथ अनुबंध, भेल चलाएगा मैग्लेव ट्रेन

भोपाल

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भेल ने मैग्लेव ट्रेन को भारत में लाने के लिए स्वीसरेपीड एजी के साथ अनुबंध किया। मैग्नेटिक फ ील्ड की मदद से नियंत्रित ये ट्रेन पटरी की बजाए हवा में दौड़ती है और इसे 500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। भेल की तरफ से ट्रांसपोर्टेशन बिजनेस ग्रुप के हेड एसवी श्रीनिवासन और ैस्वीसरेपीड एजी के प्रेसीडेंट और सीईओ निकलस एच कोइंग ने बुधवार को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

भेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया है। स्वीसरेपीड एजी के साथ किए गए इस समझौते से भेल इंटरनेशनल टेक्नोलॉजी को भारत में लाएगा और उसका निर्माण करने में सक्षम बनेगा। इस कंपनी की अल्ट्रा हाई स्पीड मैग्लेव रेल सिस्टम में खास पहचान है। भेल पिछले पांच दशकों से भारतीय रेलवे के विकास में योगदान दे रहा है। भेल लंबे समय से रेलवे को इलेक्ट्रिकल एवं डीजल लोकोमोटिव्जए इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट और प्रपल्शन सिस्टम सेट्स प्रदान कर रहा है।

इंदौर में तैयार किया गया था मैग्लेव ट्रेन का मॉडल:
इंदौर के राजा रमन्ना प्रौधोगिकी केंद्र में फरवरी 2019 में मैग्लेव ट्रेन का मॉडल तैयार किया गया था। आरआरसीएटी के वैज्ञानिक आरएन शिंदे के नेतृत्व में 50 लोगों की टीम ने यह मॉडल तैयार किया था। 10 साल की कड़ी मेहनत के बाद यह मॉडल तैयार हुआ था। इसमें मैग्नेटिक फ ील्ड की वजह से यह ट्रेन पटरी के उपर हवा में दौड़ती है।

कोविड-19: भेल में न झांकी बनी न मेला लगा,  सिर्फ पूजा-अर्चना
भेल महारत्न कंपनी में कोविड-19 के चलते पहली बार कारखाने में न झांकी बनी और न ही फाउंड्री गेट पर मेला लगाया गया। कारखाने के विभिन्न ब्लॉकों में सिर्फ श्री भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई। यहां तक कि कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों के परिजनों को भी कारखाने में आने की अनुमति नहीं थी। इधर हेवू भारतीय मजदूर संघ भेल कार्यालय में राष्ट्रीय श्रमिक दिवस और भगवान विश्वकर्मा जयंती पर सृष्टि के शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा जी का पूजन किया गया। इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष व्हीएस कठैत, कार्यकारी अध्यक्ष संजय चौधरी, नितिन कोन्डे, इमरान अली, अरूण कुमार,बेदीलाल, श्याम, गजेन्द्र बन्छोर,निवेश कुमार, आशीष, अमित साहू और विनोद विशे आदि मौजूद थे।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

भेल में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से सीएमडी ने दिलाई शपथ

भोपाल भेल प्रशासनिक भवन में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2020 का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!