Thursday , October 29 2020

गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र तरसा विकास के लिए , उद्योगपति लगा रहे हैं विकास के लिए गुहार

भोपाल

राजधानी का गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र अतिक्रमण की चपेट में है। हर चौराहे पर अतिक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दूसरी और यहां के उद्योगपति विकास के लिए तरस गये हैं। इस संबंध में गोविन्दपुरा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के एक प्रतिनिधि मंडल ने सरकार के मंत्री और नगर निगम के आला अफसरों मुलाकात भी कर चुके हैं लेकिन आज तक यह विकास की और ध्यान नहीं दिया गया।

जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र में आवागमन की सुविधा को लेकर भी सरकार से गुहार लगाई। चार दशक बाद भी 750 एकड़ में फेले इस औद्योगिक क्षेत्र में आज तक यह सुविधा नसीब नहीं हो सकी जबकि यहां 1100 उद्योग काम कर रहे हैं। अब तो हालात यह बन गये हैं कि उद्योगों में बनने वाले भारी उपकरणों को बाहर ले जाने के लिए सिकुड़ती सड़कों ने आवागमन को बाधित कर रखा है।

एसोसिएशन और नगर निगम के बीच हुई बैठक में यह तय किया गया था कि मुख्य मार्गों के चौराहों के पास दस फीट पीछे दुकानें या झुग्गियां रहेंगी। इसके विपरीत अतिक्रमण मुख्य मार्ग तक पहुंच गया। इसकी शिकायत जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र एवं पुलिस प्रशासन को की गई है। इसके बावजूद कोई कार्यवाही न होना किसी के गले नहीं उतर रहा है।

संपत्तिकर में रियायत दी जाये
क्षेत्र मेें साफ.-सफाई, आवारा पशुओं के नियंत्रण और पेयजल के पाईप लाईनों में हो रहे लीकेज सुधारने की मांग लगातार की जा रही है। वहीं नगर निगम द्वारा उद्योगों से मिल रहे सम्पत्ति कर की पचास फीसदी राशि इस क्षेत्र की अंधोसंरचना, विकास कार्यों और उनके संधारण कार्यों पर खर्च किया जायेगा। इसी तरह उद्योगपतियों की मांग है कि औद्योगिक प्रतिष्ठान परिसर में कारखाने के साथ रिक्त भूमि पर सम्पत्ति कर से मुक्त किया जाये।

यह क्षेत्र लगातार विकास की बांट जोह रहा है। कई बार उद्योगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को एसोसिएशन अवगत करा चुकी है। अतिक्रमण के चलते भारी वाहनों का आवागमन से काफी दिक्कतें आ रही हैं। ऐसे में कोई भारी जॉब गिर जाये तो बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता।
अमरजीत सिंह, अध्यक्ष गोविन्दपुरा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

भेल में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से सीएमडी ने दिलाई शपथ

भोपाल भेल प्रशासनिक भवन में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2020 का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!