Saturday , October 24 2020

मध्य प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल,

इन दिनों जहां केरल अबतक की सबसे भीषण बाढ़ से जूझ रहा है तो वहीं अब भोपाल में स्थित मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 10 ज़िलो में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र भोपाल ने आगामी 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के सागर, छतरपुर, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, विदिशा, रायसेन, मंदसौर, नीमच और हरदा ज़िलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, भोपाल, सागर, जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में वर्षा या गरज चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम केंद्र भोपाल के मुताबिक मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाले दो प्रमुख कारण हैं.

पहला एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाके में बना हुआ है. हवा के ऊपरी भाग का चक्रवाती हवा का घेरा 7.6 किलोमीटर तक बना है, जो दक्षिण-पश्चिमी भाग की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है. इस कम दबाव के क्षेत्र की आगामी 24 घंटों के दौरान और गहरा होने की संभावना है. वहीं दूसरा सिस्टम मॉनसून ट्रफ है जो फिरोजपुर, रोहतक, इटावा, फुरसतगंज, डाल्टनगंज, जमशेदपुर से कम दबाव के क्षेत्र उत्तरी पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है.

कई ज़िलों में कम वर्षा
आगर-मालवा, अलीराजपुर, धार, देवास, हरदा, राजगढ़, भोपाल, बैतूल, अशोकनगर, सागर, सिवनी, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, सतना और छतरपुर में औसत से भी कम बारिश दर्ज की गई है. वहीं नीमच, भिंड और उमरिया में सामान्य से ज़्यादा बारिश दर्ज हुई है. इसके अलावा राज्य के उज्जैन, इंदौर, रतलाम, मंदसौर, झाबुआ, बढ़वानी, खरगौन, खंडवा, बुरहानपुर, शाजापुर, सिहोर, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर, दमोह, जबलपुर, कटनी, मंडला, पन्ना, रीवा, सीधी, सिंररौली, टीकमगढ़, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर और दतिया में सामान्य बारिश दर्ज की गई है.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

MP उपचुनावः SC पहुंची प्रचार की रार, HC के आदेश को चुनौती

नई दिल्ली, मध्य प्रदेश में विधानसभा की रिक्त सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. मध्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!