Saturday , October 24 2020

कोविड-19 : इंदौर में सर्राफा कारोबारियों ने खुद घोषित किया आंशिक लॉकडाउन

इंदौर,

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर कारोबारियों ने अपने स्तर पर आंशिक लॉकडाउन घोषित करना शुरू कर दिया है ताकि बाजारों में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। इस सिलसिले में सर्राफा कारोबारियों ने पहल की है। इंदौर चांदी-सोना जवाहरात व्यापारी संघ के उपाध्यक्ष बसंत सोनी ने बताया, “प्रशासन से चर्चा के बाद हमने तय किया है कि हम अपनी दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक दोपहर 12 से शाम सात बजे तक खुली रखेंगे, जबकि शनिवार और रविवार को ये दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी।”

उन्होंने बताया, “पिछले छह महीनों में हम शहर के करीब 10 सर्राफा कारोबारियों को कोविड-19 से खो चुके हैं। शहर में महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में हमें आंशिक लॉकडाउन का फैसला करना पड़ा है।” अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 की रोकथाम के उपायों को लेकर प्रशासन अलग-अलग कारोबारी संगठनों से लगातार चर्चा कर रहा है। बहरहाल, इन संगठनों के एक धड़े का कहना है कि इस सिलसिले में शॉपिंग मॉल संचालकों और खुदरा स्टोरों की श्रृंखला चलाने वाली कम्पनियों से भी चर्चा की जानी चाहिए।

अहिल्या चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल ने कहा, “अगर शहर के पारंपरिक बाजारों के संगठन प्रशासन से चर्चा के बाद खुद आंशिक लॉकडाउन लागू कर रहे हैं, तो शॉपिंग मॉल संचालकों और खुदरा स्टोरों की श्रृंखला चलाने वाली कम्पनियों को भी इस दिशा में पहल करनी चाहिए।”

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इंदौर जिले में अब तक कोविड-19 के कुल 20,383 मरीज मिले हैं। इनमें से 509 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 16,000 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। फिलहाल जिले में महामारी के 3,874 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इनमें घरों में पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में रखे गये मरीज शामिल हैं।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

MP उपचुनावः SC पहुंची प्रचार की रार, HC के आदेश को चुनौती

नई दिल्ली, मध्य प्रदेश में विधानसभा की रिक्त सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. मध्य …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!