Thursday , October 22 2020

शिवराज पर चप्पल फेंकने का पुराना वीडियो उपचुनाव के पहले फिर हुआ वायरल

नई दिल्ली,

मध्य प्रदेश की 27 विधानसभा सीटों पर जल्द ही उपचुनाव होने हैं. थीं.ये इनमें से ज्यादातर सीटें कांग्रेस के विधायकों द्वारा इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने के बाद खाली हुई थी. इन उपचुनावों को लेकर मध्य प्रदेश की राजनीति में हलचल शुरू हो गई है. की मानें तो उमा भारती मध्य प्रदेश की राजनीति में वापसी की तैयारी में हैं. यही वजह है कि वह हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मंच साझा करती दिखीं.

इस चुनावी सरगर्मी के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके जरिये यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि शिवराज सिंह चौहान के प्रति लोगों के मन में बहुत गुस्सा है. वीडियो में दिख रहा है कि एक सभा में भाषण देते हुए शिवराज सिंह चौहान पर अचानक कोई चप्पल फेंक देता है. तुरंत ही मुख्यमंत्री के पास खड़े सुरक्षाकर्मी सक्रिय होते हैं और उनके आसपास एक घेरा बना लेते हैं. दावा यह किया जा रहा है कि यह वीडियो अभी हाल का ही है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि शिवराज सिंह चौहान पर चप्पल फेंकने का यह वीडियो साल 2018 का है जिसको चुनावी माहौल देखकर नए सिरे से शेयर किया जा रहा है.एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘चप्पल-जूते से स्वागत होना शुरू हो गया है, मामाजी को अब समझ जाना चाहिए…’ शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश में ‘मामाजी’ के नाम से लोकप्रिय हैं. इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन देखा जा सकता है. ट्विटर पर भी यह दावा काफी वायरल है.

ऐसे ही एक और सोशल मीडिया यूजर ने कमेंट किया, “चोरी से सरकार बनेगी तो यही होगा”. एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘अभी तो यह शुरुआत है. जो मजदूर लॉकडाउन में मीलों पैदल चले थे, मैं उन सभी से कहता हूं कि अपने घिसे-फटे जूते तैयार रखें. चुनाव भी होगा और ये लोग वोट लेने भी आएंगे.’ खबर लिखे जाने तक यह दावा करने वाले एक पर तकरीबन 4000 लोग रिएक्शन दे चुके थे.

वायरल वीडियो में न तो कोई मास्क पहने नजर आ रहा है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग जैसा कुछ दिख रहा है. साथ ही, इस वीडियो के नीचे कमेंट करने वाले कई लोगों ने भी लिखा है कि यह पुराना हो सकता है. इन दोनों ही बातों से ऐसा लगता है कि वीडियो पुराना हो सकता है.

इसी आधार पर इंटरनेट पर यह वीडियो खोजने से इसकी असलियत सामने आ गई. हमें पता चला कि यह वीडियो साल 2018 में मध्य प्रदेश के सीधी जिले में आयोजित जन आशीर्वाद यात्रा का है. इस यात्रा की एक सभा के दौरान शिवराज सिंह चौहान पर चप्पल फेंकी गई थी. शिवराज सिंह चौहान उस समय भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री थे.

इनविड टूल की मदद से जब हमने इस वीडियो को खोजा तो हमें इससे संबंधित कुछ न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं जिनसे पता चला कि यह घटना 3 सितंबर 2018 की है. जब यह घटना हुई थी, तो और राजस्थान पत्रिका आदि न्यूज वेबसाइट्स में भी इस पर रिपोर्ट आई थी.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस पूरी घटना को अपनी हत्या की करार दिया था क्योंकि उससे एक दिन पहले उनके काफिले पर पत्थरबाजी भी हुई थी. माई नेशन के मुताबिक इस मामले में कुछ लोग गिरफ्तार भी हुए थे.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

हजारों लोगों की जान खतरे में डाल कोरोना पॉजिटिव महिला जा पहुंची मुरैना

नई दिल्ली एक ओर जहां लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए सामाजिक दूरी …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!