पीएनबी के साथ यूके में 271 करोड़ की धोखाधड़ी, ठोका केस

लंदन

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) की यूके की सहायक कंपनी ने पांच भारतीयों, एक अमेरिकी और तीन कंपनियों पर केस किया है। बैंक का दावा है कि इन लोगों ने बैंक को गुमराह करते हुए करोड़ों रुपये का लोन लिया। इन लोगों की बैंक पर अब कुल देनदारी करीब 3.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी 271 करोड़ रुपये है।

हाईकोर्ट में दायर अपने मामले में बैंक ने कहा है, ‘पीएनबी (इंटरनैशनल) लिमिटेड, जिसकी यूके में कुल सात शाखाएं हैं, इनकी मुख्य कंपनी पीएनबी है, निजी व्यक्तियों और कंपनियों पर केस दायर कर रही है, चूंकि इन्होंने ऋण लेने के लिए झूठे और गलत दस्तावेज पेश किए हैं।’ बैंक के दावे के अनुसार ये लोन ‘साउथ कैरोलिना में तेल रिफाइनिंग यूनिट लगाने और पवन ऊर्जा प्रॉजेक्ट्स विकसित करने और उसे बेचने के लिए दिया गया।’

बैंक ने दावा किया कि लोन लेने के लिए गलत और बढ़ा-चढ़ाकर बैलेंस शीट पेश की गईं। इसके अलावा प्रॉजेक्ट्स की स्थिति के बारे में भी गलत आंकड़े पेश किए गए। बैंक ने अपने दावे में कहा, ‘निदेशकों और गारंटीदाताओं द्वारा दावेदारों के पैसे का गबन किया गया।’ यह लोन उन योजनाओं के लिए लिया गया जिसमें शुरू से ही धोखाधड़ी दी गई।

पीएनबी ने कहा कि यह उसने 2011 और 2014 के बीच इस रकम का भुगतान डॉलरों में अमेरिका में पंजीकृत चार कंपनियों को किया। ये चारों कंपनियां अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में काम करती हैं। इनके नाम साउथ ईस्टर्न पेट्रोलियम एलएलसी (एसईपीएल), पेप्सो बीम यूएसए, त्रिशे विंड ऐंड त्रिशे रिसोर्स हैं।

एसईपीएल, अमेरिका में रिसाइक्लिंग प्लांट के क्षेत्र में काम करती है। इसने बैंक के साथ करीब 17 मिलियन डॉलर का डिफॉल्ट किया है। इसमें से 10 मिलियन पीएनबी और 7 मिलियन बैंक ऑफ बड़ौदा की रकम है। बैंक का कहना है कि एसईपीएल के पास अभी धन की कमी हो सकती है चूंकि वह अपना व्यापार समेटने में लगी है।

पेप्सो बीम इनवायरमेंटल सॉलूशन (ऑइल रीफाइनिंग में इस्तेमाल होने वाला सिस्टम तैयार करने में महारत) की चेन्नै में फैक्ट्री है और इसके अलावा अमेरिका के वर्जीनिया में भी एक यूनिट है। यह एसईपीएल की 100 फीसदी लाभकारी स्वामी है। पेप्सो यूएसए ने 13 मिलियन डॉलर (लगभग 94 करोड़ 22 लाख रुपये) का डिफॉल्ट किया है। पीएनबी ने अपने दावे में कहा है कि वह पेप्सो बीम यूएसए और पेप्सो बीम इंडिया दोनों पर केस कर रही है।

बैंक की ओर से चेन्नै में रहने वाले पेप्सो बीम के निदेशक ए. सुब्रह्ममण्यम और उनके भाई व ऐग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनंतराम शंकर के अलावा यूएस सब्सिडरी के सीईओ ल्यूक स्टेनगल पर भी केस किया गया है।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

प्ले स्टोर पर वापस आया Paytm, लेकिन नहीं मिलेगा ये ‘कैशबैक’

Paytm गूगल प्ले स्टोर पर एक बार फिर से उपलब्ध है. आपको बता दें कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)