खुशखबरी! इस साल ज्यादा बढ़ने वाली है आपकी सैलरी: सर्वे

नई दिल्ली

नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर है। इस साल पिछले साल की तुलना में अधिकतर सेक्टरों में सैलरी ज्यादा बढ़ेगी। लेटेस्ट Aon सैलरी इनक्रीज सर्वे ने अुमान लगाया है कि 2019 में सैलरी इन्क्रीमेंट 9.7 प्रतिशत होगा जबकि पिछले साल यह 9.5 फीसदी था। सर्वे के मुताबिक, बेहतर काम करने वालों की सैलरी और इन्क्रीमेंट दोनों बढ़ेंगे। हाई परफॉर्मेंस और अलग-अलग स्किल वाले लोगों को औसत परफॉर्म करने वाले नौकरीपेशा लोगों से 2.53 गुना ज्यादा इन्क्रीमेंट मिलेगा।

Aon के सर्वे में कहा गया है कि, सैलरी इन्क्रीमेंट के लिए जिन 5 टॉप स्किल्स को देखा जाएगा, उनमें डेटा एनालिटिक, डिजिटल, क्लाउड कंप्यूटिंग, एआई और मशीन लर्निंग व साइबरसिक्यॉरिटी शामिल हैं। जिन सेक्टरों में सबसे बेहतर इन्क्रीमेंट होगा उनमें कंज्यूमर इंटरनेट, प्रफेशनल सर्विसेज़, वित्तीय संस्थान, हाई-टेक और आईटी सेक्टर शामिल हैं।

देश में किए गए सबसे बड़े अध्ययन में से एक में देशभर की 20 इंडस्ट्री की 1,000 कंपनियों के डेटा कलेक्ट किया गया। इनमें से करीब 16 ने पिछले साल की तुलना में समान या फिर ज्यादा इन्क्रीमेंट की बात कही। 2019 के चुनावी साल को भी इसकी एक वजह माना जा रहा है।

अधिकतर इंडस्ट्री जैसे विज्ञान, रसायन, एनर्जी, इंजिनयरिंग मैन्युफैक्चरिंग, मेटल, इंजिनयरिंग डिजाइन अंडर मैन्युफैक्चरिंग अंब्रैला एंड प्रफेशनल सर्विसेज, हाई-टेक, रिटले और सर्विस सेक्टर के अंदर आने वाले वित्तीय संस्थानों में 2019 के लिए ज्यादा सैलरी बजट रखा गया है।

Aon में हेड ऑफ इमर्जिंग मार्केट्स, आनंदोरूप घोष ने कहा, ‘चुनावी साल के चलते खासतौर पर उन कंपनियों के इन्क्रीमेंट बजट पर असर पड़ सकता है जो जून-जुलाई की अप्रेजल साइकल को फॉलो करती हैं।’ घोष ने कहा कि पूरे एशिया में पिछले एक दशक के दौरान भारत में सबसे ज्यादा इन्क्रीमेंट दिया जा रहा है और यह ट्रेंड आगे भी बरकरार रहने की उम्मीद है।

हालांकि पिछले कुछ सालों में दो अंकों में इन्क्रीमेंट देने वाले सेक्टरों में कमी आई है। हालांकि, 5 सेक्टर- कंज्यूमर इंटरनेट कंपनियां, प्रफेशनल सर्विसेज, लाइफ साइंस, ऑटोमोटिव और कंज्यूमर प्रॉडक्ट 2019 के लिए दो अंकों में इन्क्रीमेंट देने की योजना बना रहे हैं।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

RBI की इस सूची से बाहर हुए देश के 6 बैंक, एक अप्रैल को हुआ था विलय

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) और इलाहाबाद बैंक समेत छह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
89 visitors online now
7 guests, 82 bots, 0 members
Max visitors today: 106 at 12:10 am
This month: 179 at 10-01-2020 07:27 am
This year: 687 at 03-21-2020 02:57 pm
All time: 687 at 03-21-2020 02:57 pm