नीरव पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, लंदन कोर्ट में पहुंचा प्रत्यर्पण केस

नई दिल्ली,

ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाले भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए भारत की अर्जी को प्रमाणित कर दिया है. ब्रिटेन में प्रत्यर्पण कार्रवाई से जुड़े अधिकारियों ने शनिवार को इसकी पुष्टि की. माना जा रहा है कि आगामी कुछ हफ्तों में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो सकता है.

मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत से भागा यह हीरा कारोबारी इस समय लंदन में खुलेआम एक महंगे फ्लैट में रह रहा है और यहीं से हीरे का नया कारोबार कर रहा है. भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत उसके खिलाफ वारंट जारी कराने के लिए लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में जिला न्यायाधीश के समक्ष कागजात दाखिल किए जा रहे हैं. अदालती वारंट पर स्कॉटलैंड यार्ड (पुलिस विभाग) आगे की कार्रवाई करेगा.

कोर्ट में प्रत्यर्पण पर फैसला
भारतीय एजेंसियों को इस बारे में गुरुवार को सूचित कर दिया गया था. ब्रिटेन के अधिकारियों ने संकेत दिए हैं कि अगले कुछ हफ्ते में नीरव के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो सकता है. उसके बाद प्रत्यर्पण अनुरोध पर आगे की कार्रवाई होगी. लंदन में भारतीय उच्चायोग ने अगस्त 2018 में इस बात की पुष्टि की थी कि भारत ने ब्रिटेन सरकार को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अर्जी दी है. इस पर ब्रिटेन सरकार विचार कर रही थी.

ब्रिटेन के गृह विभाग ने शनिवार को व्यक्तिगत मामलों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. विभाग ने संकेत दिया कि आरोपी की गिरफ्तारी के लिए प्रत्यर्पण वारंट जारी होने के बाद ही प्रत्यर्पण कार्रवाई पर आगे बढ़ा जा सकता है जैसा कि शराब कारोबारी विजय माल्या के मामले में हुआ था.

बैकों के करोड़ों लूटने का आरोप
नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब 14 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी का भी नाम है. ब्रिटेन के अखबार दी डेली टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नीरव मोदी ने लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में एक आलीशान अपार्टमेंट ले रखा है जिसकी कीमत करीब 73 करोड़ रुपये है और इसका मासिक किराया 17 हजार पौंड आंका गया है.

टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक नीरव मोदी तीन बेडरूम वाले एक फ्लैट में रह रहा है. यह फ्लैट उस इलाके की प्रसिद्ध बहुमंजिली इमारत सेंटर प्वाइंट टॉवर के एक तल पर आधे हिस्से में बना है.

कोर्ट में माल्या का केस
बता दें कि बैंकों के साथ धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी किंगकिशर एयरलाइंस के प्रमुख विजय माल्या ने अप्रैल 2017 में वारंट जारी होने के बाद स्कॉटलैंड यार्ड के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था. माल्या इस समय ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद की ओर से जारी प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की प्रक्रिया में है.

भारतीय एजेंसियों ने नीरव मोदी के बैंक खातों को सीज कर दिया है और उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है. इसके बावजूद वह लंदन में हीरे का नया कारोबार कर रहा है. एक दिन पहले ही महाराष्ट्र में किहिम समुद्र तट पर बने नीरव मोदी के बंगले को ध्वस्त किया गया है.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

प्ले स्टोर पर वापस आया Paytm, लेकिन नहीं मिलेगा ये ‘कैशबैक’

Paytm गूगल प्ले स्टोर पर एक बार फिर से उपलब्ध है. आपको बता दें कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)