Tuesday , October 27 2020

ओटीपी के बिना नहीं होगी एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी, जानिए पूरी बात

नई दिल्ली

एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया अगले महीने से बदलने जा रही है। 1 नवंबर से आपको अपने घर पर गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था लागू करने जा रही है। इसे Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है।

Delivery Authentication Code (DAC) को सबसे पहले 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। इसके लिए पहले ही राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। इस सिस्टम के तहत सिलिंडर की बुकिंग के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। डिलीवरी पर्सन को कोड दिखाने के बाद ही सिलिंडर की डिलीवरी होगी।

किसे होगी दिक्कत
अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा। इस व्यवस्था के लागू होने से उन लोगों को परेशानी होगी जिनका पता या मोबाइल नंबर गलत है। गलत जानकारी के कारण उनके गैस सिलिंडर की डिलीवरी बंद हो सकती है। 100 स्मार्ट शहरों के बाद इसे दूसरे शहरों में लागू किया जाएगा। यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडरों पर लागू नहीं होगा।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

वित्त मंत्री ने माना, इस साल निगेटिव या जीरो के करीब रहेगी जीडीपी ग्रोथ की दर

नई दिल्ली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में अब सुधार …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!