Saturday , October 24 2020

अब डेटा चोरी पर उतरा चीन, Alibaba के सहारे यूं चोरी हो रहा आपका डेटा!

नई दिल्ली

चीनी टेक्नॉलजी ग्रुप अलीबाबा कथित तौर पर भारतीय यूजर्स का डेटा चुराकर चीन को भेज रहा है। न्यूज-18 की खबर के मुताबिक, टॉप इंटेलिजेंस सूत्रों से जानकारी मिली है कि चीनी कंपनी अलीबाबा के क्लाउड डेटा सर्वर पर बेस्ड 72 सर्वर्स से भारतीय यूजर्स के डेटा को चीन भेजा जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, अलीबाबा के क्लाउड डेटा सर्वर्स काफी पॉप्युलर हैं क्योंकि ये यूरोपियन सर्वर्स की तुलना में काफी सस्ती दरों पर सर्विस उपलब्ध कराते हैं। एजेंसी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, अलीबाबा कंपनी द्वारा ऑपरेट किए जाने वाले 72 सर्वर्स को चिह्नित कर लिया गया है। यह कथित रूप से चीनी अधिकारियों द्वारा बनाया गया एक सिस्टमैटिक प्लान है।

यूं चलता है पूरा खेल
इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक, ये डेटा सर्वर्स संस्थानों को जाल में फंसाने के लिए फ्री ट्रायल पीरियड जैसी सुविधाओं के साथ, काफी कम कीमत में ज्यादा सुविधाओं का लालच देते हैं। इसके बाद जब इनके पास पूरा संवेदशनशील डेटा आ जाता है, तो फिर वे इस डेटा को चीन भेज देते हैं।

जल्द शुरू होगा ऐक्शन!
इस मामले में इटेलिजेंस अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही चीन की साइबर जासूसी को लेकर ‘बड़े पैमाने पर जांच’ शुरू हो सकती है। आपको बता दें कि देश की सुरक्षा एवं लोगों की गोपनीयता के लिए खतरा बताते हुए भारत चीन के अब तक 224 मोबाइल ऐप्स को बैन कर चुका है। इनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, वीचैट, पबजी जैसे कई पॉप्युलर ऐप शामिल थे।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

अनिल अंबानी की इस कंपनी ने किया कमाल, दोगुना हुआ मुनाफा

नई दिल्ली , अनिल अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस पावर ने कमाल कर दिया है. …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!