Tuesday , October 27 2020

आरएसएस समर्थित संगठन बेचेगा ‘मोदी’-‘योगी’ कुर्ता

आगरा

अगर आप गोमूत्र और गोबर से बने प्रॉडक्‍ट पर भरोसा करते हैं तो आपके लिए एक अच्‍छी खबर है। अक्‍टूबर माह से आपके पास इस तरह के प्रॉडक्‍ट खरीदने के लिए कई और विकल्‍प बाजार में आ जाएंगे। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ समर्थित एक फॉर्मेसी ऐसे दर्जनों नैचुरल कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्‍ट और दवाएं ऐमजॉन पर लाने जा रही है। यही नहीं उपभोक्‍ताओं को ‘योगी’ या ‘मोदी’ कुर्ता खरीदने का विकल्‍प भी मिलेगा।

मथुरा में आरएसएस की ओर से चलाए जा रहा दीन दयाल धाम शुरू में 30 सामानों को ऑनलाइन बेचेगा। इनमें पर्सनल केयर से लेकर चिकित्‍सा संबंधी प्रॉडक्‍ट जैसे कामधेनु अर्क शामिल हैं। दीन दयाल धाम 10 तरह के कपड़े भी ऑनलाइन बेचेगा। आरएसएस के प्रवक्‍ता अरुण कुमार ने कहा कि इन प्रॉडक्‍ट को ऑनलाइन बेचने का उद्देश्‍य स्‍थानीय लोगों के लिए रोजगार बढ़ाना और उन्‍हें वित्‍तीय रूप से आत्‍मनिर्भर बनाना है।

कुमार ने कहा कि यदि ऑनलाइन बिक्री अच्‍छी रहती है तो उत्‍पादन और नौकरियों को बढ़ाना होगा। उन्‍होंने बताया कि धाम हर माह एक लाख रुपये का पर्सनल केयर और तीन लाख रुपये के कपड़े बेचता है। धाम के उपसचिव मनीष गुप्‍ता ने बताया कि कामधेनु के नाम से बनने वाले उत्‍पादों में गोमूत्र मुख्‍य सामग्री है। कुर्ता और अन्‍य खादी प्राडक्‍ट जल्‍द ही ऐमजॉन पर खरीदे जा सकेंगे।

उन्‍होंने बताया कि गोमूत्र और सौंफ से बनने वाले कामधेनू अर्क के अलावा कामधेनू गोशाला फॉर्मेसी घनवटी, कामधेनू मधुनाशक चूर्ण, शूलहार तेल, सैंपू, नहाने का साबुन, फेसपैक, टूथपेस्‍ट बनाती है। गुप्‍ता ने बताया कि साबुन और फेसपैक गोमूत्र और गाय के गोबर से बनाए गए हैं और इसमें किसी सिंथेटिक कैमिकल का इस्‍तेमाल नहीं किया गया है।

धाम में काम करने वाले एक कर्मचारी राम गोपाल ने बताया कि अपने गोशाला से गोमूत्र तथा गोबर इकट्ठा किया जाता है और उससे ये प्रॉडक्‍ट बनाए जाते हैं। उन्‍होंने बताया कि कुल 10 कर्मचारी हैं लेकिन 90 गाय और उनके बछड़े हैं। वर्ष 2015 में उन्‍होंने 700 किलोग्राम च्‍यवनप्राश बेचा था और अगले साल यह बढ़कर 1200 किलोग्राम हो गया। जबकि ये प्रॉडक्‍ट केवल धाम और आरएसएस के शिविरो में ही बेचे जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि साल खत्‍म होने से पहले ही सारे प्रॉडक्‍ट बिक जाते हैं।
गोबर से दवा बनाते वर्कर

धाम के निदेशक राजेंद्र ने कहा कि वह अब अपना उत्‍पादन बढ़ाने के लिए तैयार हैं। उन्‍होंने कहा, ‘हम ऑनलाइन कस्‍टमर से गोमूत्र से तैयार प्रॉडक्‍ट के खरीददारी की उम्‍मीद करते हैं। प्रॉडक्‍शन को भी हमें बढ़ाना होगा।’ उन्‍होंने बताया कि धाम में तैयार सारे प्रॉडक्‍ट के दाम 10 रुपये से लेकर 220 रुपये के बीच हैं। ‘मोदी’ और ‘योगी’ कुर्ता भी मात्र 220 रुपये का है। उन्‍होंने बताया कि योगी के भगवा कुर्ते के मुकाबले मोदी कुर्ता ज्‍यादा लंबा है। मोदी कुर्ता कई रंगों में उपलब्‍ध है।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

ग्लोबल टाइम्स के ‘हसीन सपने’- चीन से युद्ध में हारेगा भारत, कोरोना से भी हारा

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े अखबार ग्लोबल टाइम्स के एक लेख में दावा किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!