Friday , October 30 2020

मोइन की फिरकी में फंस इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज हारी टीम इंडिया

साउथम्पटन

मोईन अली की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के अर्धशतकों के बावजूद चौथे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को यहां भारत को 60 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली। इंग्लैंड के 245 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने 130 गेंद में चार चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेलने के अलावा अजिंक्य रहाणे (159 गेंद में 51 रन, एक चौका) के साथ चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी भी की लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम दूसरी पारी में 69.4 ओवर में 184 रन पर सिमट गई। भारत ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 61 रन जोड़कर गंवाए।

दोनों पारियों में अली का जलवा
इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले आफ स्पिनर मोईन ने दूसरी पारी में 71 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि जेम्स एंडरसन (33 रन पर दो विकेट) और बेन स्टोक्स (34 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट हासिल किए। स्टुअर्ट ब्राड और सैम करन को एक-एक विकेट मिला। सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट सात से 11 सितंबर तक लंदन में खेला जाएगा।

कोहली को मिला जीवनदान
इससे पहले कोहली को पहले सत्र में अंपायर जोएल विल्सन की संभावित गलती से जीवनदान मिला। तीसरे अंपायर विल्सन ने कोहली को मोईन के पारी के 17वें ओवर में नॉटआउट करार दिया जबकि रीप्ले में संभवत: दिख रहा था कि गेंद भारतीय कप्तान के बल्ले से नहीं लगी और लेग स्टंप पर टकरा रही थी। कोहली इस समय आठ रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत की खराब शुरुआत
इससे पहले भारत का शीर्ष क्रम एक बार फिर नाकाम रहा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (17) और लोकेश राहुल (00) के अलावा चेतेश्वर पुजारा (05) भी जल्दी पवेलियन लौटे जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 22 रन हो गया। जेम्स एंडरसन (33 रन पर दो विकेट) ने धवन को स्लिप में कैच कराया जबकि पुजारा को पगबाधा किया। राहुल आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जब पारी के चौथे ओवर में स्टुअर्ट ब्राड (23 रन पर एक विकेट) की नीची रहती गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से लगकर विकेटों से टकरा गई। पुजारा ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद बेल्स से टकरा रही है और ‘अंपायर्स काल’ के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।

कोहली और रहाणे ने संभाला
कोहली और रहाणे ने इसके बाद लंच तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। रहाणे को लंच से पहले मैदानी अंपायर ने पगबाधा आउट दे दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर पता चला कि गेंद आफ स्टंप से बाहर पैड से टकराई थी जिसके कारण मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। लंच ने बाद दोनों भारतीयों बल्लेबाज सकारात्मक होकर खेले। कोहली ने मोईन जबकि रहाणे ने ब्रॉड पर चौका जड़ा। इस बीच मोईन की तेजी से स्पिन लेती गेंद कोहली के पैड से टकराई लेकिन अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया। इंग्लैंड ने रिव्यू लिया लेकिन टीवी रीप्ले में दिखा कि गेंद ऑफ स्टंप के बाहर पैड से टकराई थी जिससे मेजबान टीम ने अपना दूसरा डीआरएस भी गंवा दिया।

कोहली ने पूरे किए 500 रन
कोहली इस बीच मौजूदा सीरीज में 500 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। भारतीय कप्तान ने आदिल राशिद पर चौके के साथ 32वें ओवर में रहाणे के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। रहाणे ने आदिल राशिद की गेंद पर तीन रन के साथ 42वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। कोहली ने एंडरसन की गेंद पर चौके के साथ 114 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर बेन स्टोक्स पर चौके के साथ रहाणे के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। कोहली को मोईन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर एलिस्टर कुक ने जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगली गेंद पर कुक को ही कैच दे बैठे। कोहली ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स से टकराकर कुक के पास पहुंची थी।

चाय के बाद लड़खड़ाए
चाय के बाद तीसरी ही गेंद पर स्टोक्स ने हार्दिक पंड्या (00) को दूसरी स्लिप में कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराया। रहाणे ने मोईन की गेंद पर एक रन के साथ 147 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। ऋषभ पंत (18) ने स्टोक्स पर चौके से खाता खोला और फिर मोईन पर छक्का जड़ा लेकिन इसी आफ स्पिनर की गेंद पर डीप कवर में कुक को आसान कैच दे बैठे। मोईन ने इसके बाद तेजी से स्पिन होती गेंद पर रहाणे को पगबाधा करके भारत को सातवां झटका दिया। स्टोक्स ने इशांत शर्मा (00) को पगबाधा किया जबकि मोईन ने मोहम्मद शमी (08) को पवेलियन भेजा। कुरेन ने रविचंद्रन अश्विन (25) को पगबाधा करके इंग्लैंड को जीत दिलाई।

इंग्लैंड को जल्दी समेटा
इससे पहले मोहम्मद शमी (57 रन पर चार विकेट) ने सुबह इंग्लैंड की पारी को जल्दी समेटा। इंग्लैंड की टीम आठ विकेट पर 260 रन से आगे खेलने उतरी और 4 . 2 ओवर में 11 रन जोड़कर 271 रन तक (96 .1 ओवर में) उसने अपने बाकी विकेट भी गंवा दिए। शमी ने दिन की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड (00) को विकेट के पीछे कैच कराया और इसके बाद सैम कुरेन (46) भी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

कश्मीर: तीन BJP नेताओं की हत्या के बाद आतंकी संगठन TRF की नई धमकी

नई दिल्ली, जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों ने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!