Wednesday , October 21 2020

बाजार में कोहराम, एक ही दिन में डूबे निवेशकों के 4.58 लाख करोड़ रुपये

नई दिल्ली

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और वैश्विक स्तर पर बिकवाली के बीच सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में भारी गिरावट आई। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 811.68 अंक यानी 2.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,034.14 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 254.40 अंक यानी 2.21 प्रतिशत का गोता लगाकर 11,250.55 अंक पर बंद हुआ।

बाजार में आई इस भारी गिरावट से निवेशकों को 4.58 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। बाजार में चिंता की थाह देने वाला सूचकांक इंडिया वीआईएक्स 13 फीसदी से अधिक की छलांग लगाकर 22.65 पर पहुंच गया। इससे मार्केट कम्युनिटी की धारणा का पता चलता है जो बाजार में भारी उतार-चढ़ाव की उम्मीद कर रही है।

नकारात्मक वैश्विक संकेत
जियोजित फाइनेंशियल में शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘कारोबार के दूसरे हाफ में भारतीय बेंचमार्क सूचकांक मुनाफावसूली का शिकार हो गए। यह वैश्विक संकेतों के अनुकूल था जो यूरोप सहित कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ने से निगेटिव हो गए। यूरोप में मामले बढ़ने से अतिरिक्त पाबंदियां लगाए जाने पर विचार चल रहा है।’

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान इंडसइंड बैंक को हुआ। इसमें 8 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। इसके अलावा जिन अन्य प्रमुख शेयरों में गिरावट आई, उनमें भारती एयरटेल, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एक्सिस बैंक और ओएनजीसी शामिल हैं। दूसरी तरफ कोटक बैंक, इन्फोसिस और टीसीएस लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं। कारोबारियों के अनुसार यूरोप में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता के बीच दुनिया के प्रमुख शेयर बाजारों में अचानक से हुई बिकवाली का असर घरेलू शेयर बाजारों पर पड़ा।

वैश्विक बाजारों का हाल
वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई, हांगकांग और दक्षिण कोरिया के सोल में उल्लेखनीय गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में भारी बिकवाली रही और तीन प्रतिशत तक गिरावट आई। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.04 प्रतिशत गिरकर 42.27 डॉलर प्रति बैरल पर करोबार कर रहा था। इधर, विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे मजबूत होकर 73.38 पर बंद हुआ।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

रैली में लगे ‘लालू जिंदाबाद’ के नारे तो भड़के नीतीश- हल्ला मत करो, वोट नहीं देना मत दो

सारण बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सारण जिले की परसा सीट के लिए प्रचार करने …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!