Saturday , October 24 2020

मोदी सरकार के इन मंत्रालयों ने पूरा नहीं किया काम, PMO ने लिस्ट बना दफ्तरों में भेजी

नई दिल्ली

आमतौर पर सरकार का रिपोर्ट कार्ड सामने आता है जिसमें ये बताया जाता है कि सरकार ने जनहित में कौन-कौन से कदम उठाये। चुनावों के दौरान तमाम राजनीतिक दल अपना-अपना मैनिफेस्टो जारी करती है जिसमें जनता से ये वादा किया जाता है कि अगर हमारी सरकार आती है तो हम ये-ये काम करेंगे। इस बार पीएममो (Prime Minister Office) ने ऐसे कामों की लिस्ट की तैयार की है जो अभी तक पूरे नहीं हुए।

संबंधित विभागों और मंत्रालयों को लिस्ट
पीएमओ की ओर से 2014-2015 के बजट सत्र में हुई घोषणाओं के बारे में 36 मंत्रालयों और संबंधित विभागों को एक लिस्ट सौंपी गई है। इस लिस्ट में उन सभी कामों का ब्योरा है जोकि किसी न किसी कारणवश अधूरे पड़े हुए हैं। पीएमओ की ओर से सभी मंत्रालयों और संबंधित विभागों से इन अधूरे पड़े कामों की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी पूछी गई है। इसके साथ ही पूछा गया है कि अगर इन कामों को पूरा करना है तो इसमें कितना खर्च आएगा। पीएमों ने हर कामों का एक अलग-अलग पैराग्राफ में जिक्र किया है।

बजट घोषणाओं का रिव्यू
पीएमओ के एडवाइजर भास्कर कुंबले ने आठ अगस्त को ये लिस्ट तमाम मंत्रालयों और विभागों जैसे विदेश मंत्रालय, रेलवे मंत्रालय, बिजली, शिक्षा, कृषि, नागिरक उड्यन, पेट्रोलियम और नेचुरल गैस, कल्चर और टूरिज्म और वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभागों समेत कुल 36 मंत्रालयों को सौंपा गया है। पीएमओ ने इस लिस्ट में उन ही कामों का जिक्र किया है जिसकी घोषणा 2014-15 बजट सत्र के दौरान हुई थी। पीएमओ 2020 के पहले सारे बजट सेशन का रिव्यू कर रहा है।

अधूरे कामों पर पीएमओ सख्त
पीएमओ ने एक बात को पॉइंट किया है कि बजट सत्र में की कई घोषणा सभी विभागों को मंत्रालयों से परामर्श करके की गई हैं। कोई भी ऐसी घोषणा नहीं होती जो नई हो। इन घोषणाओं से पहले उस संबंधित मंत्रालय और विभाग से पूछा जाता है और फिर इसके बाद ही इसको शामिल किया जाता है। लेकिन अभी तक 2014-15 के काम अधूरे पड़े हुए हैं। पीएमओ इस मामले में बेहद सख्त है और स्वयं इन सब कामों की निगरानी कर रहा है।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

उन्नाव में DIG चंद्र प्रकाश की पत्नी ने फांसी लगाकर दी जान, घर पर ही थे तीनों बच्चे

लखनऊ उन्नाव पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (पीटीएस) में तैनात डीआईजी चंद्र प्रकाश की पत्नी ने लखनऊ …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!