Saturday , October 24 2020

LAC पर खत्म होगी टकराव की स्थिति? अब और सैनिक नहीं भेजेंगे भारत और चीन

नई दिल्ली

भारत और चीन के बीच कमांडर लेवल की 6ठे दौर की मीटिंग में मंगलवार को महत्वपूर्ण समझौतों पर सहमति बनी। दोनों ही देशों के सैन्य अधिकारियों ने इस बात पर सहमति जताई है कि भारत और चीन अग्रिम चौकियों पर अब और ज्यादा सैनिक नहीं भेजेंगे। इसके अलावा दोनों पक्ष आपसी समस्याओं को उचित ढंग से सुलझाने, सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त रूप से शांति सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक कदम उठाएंगे।

गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प के बाद दोनों के सैन्य अधिकारियों के बीच पांच दौर की बैठक हो चुकी है। मंगलवार को 6ठीं बार दोनों देश महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति के लक्ष्य के साथ बातचीत के लिए बैठे। इस दौरान एलएसी पर स्थिति को स्थिर करने के मुद्दे पर दोनों पक्षों ने गहराई से विचारों का अदान-प्रदान किया। दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए सहमति जताई है, जो सीमा पर स्थिति को जटिल बना सकती हैं।

7वें दौर की मीटिंग जल्द
इसके अलावा भारत और चीन की सेनाएं आपस में संपर्क मजबूत करने और गलतफहमी तथा गलत निर्णय से बचने पर भी एकमत हुईं। दोनों पक्ष भारत और चीन के नेताओं के बीच बनी महत्वपूर्ण सहमति के ईमानदारी से क्रियान्वयन पर सहमत हुए। वहीं, दोनों देश जल्द से जल्द सैन्य कमांडर स्तर की सातवें दौर की वार्ता करने पर भी सहमति व्यक्त की।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

अब इमरती देवी का विवादित बयान, कमलनाथ को कहा लुच्चा-लफंगा और शराबी

ग्वालियर , बिहार विधानसभा चुनाव के इतर मध्य प्रदेश में जारी उपचुनाव की जंग में …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!