कोरोना फैलाने वाले शहर वुहान में अब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

चीन के जिस शहर से पूरी दुनिया में कोहराम मचा देने वाले कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी, वहां अब एक बार फिर स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है. जी हां हम बात कर रहे हैं चीन के वुहान शहर की जहां से कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत हुई थी. स्कूल कॉलेज खोले जाने को लेकर स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वुहान अपने सभी स्कूलों और किंडरगार्टन को फिर से खोल देगा. स्थानीय सरकार ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. वुहान के 2,842 शैक्षणिक संस्थान लगभग 1.4 मिलियन छात्रों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए तैयार हैं. वुहान विश्वविद्यालय सोमवार को फिर से खुल गया.

अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि ऑनलाइन शिक्षण पर वापस लौटने के लिए आपातकालीन योजनाओं को तैयार किया गया है ताकि जोखिम का स्तर बदल जाए. छात्रों को सलाह दी गई है कि वे स्कूल में और बाहर जाकर मास्क पहनें और अगर संभव हो तो सार्वजनिक परिवहन से बचें.

स्कूलों को रोग नियंत्रण उपकरणों का स्टॉक करने और नए संक्रमण को रोकने ​​की तैयारी में मदद करने के लिए अभ्यास और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का आदेश दिया है. उन्हें अनावश्यक सामूहिक समारोहों को भी प्रतिबंधित करने की सलाह दी गई है और स्वास्थ्य अधिकारियों को दैनिक रिपोर्ट देने को कहा गया है.

अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि जिन विदेशी छात्रों और शिक्षकों को स्कूल ने नोटिस नहीं भेजा है उन्हें वापस आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.चीन के इस शहर को कोरोना महामारी की उत्पत्ति का केंद्र माना जाता है. जनवरी के अंत में ही इसे दो महीने से अधिक समय के लिए बंद कर दिया गया था. चीन में कोरोना से जितनी मौत हुई है उसमें 80% इसी शहर में हुई हैं. इस शहर में 3,869 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

About bheldn

Check Also

इमरान के न्योते पर पाकिस्तान जाएंगे पुतिन, भारत-रूस संबंधों पर कैसा होगा असर?

इस्लामाबाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जल्द ही पाकिस्तान का दौरा कर सकते हैं। दोनों …