इंग्लैंड ने फिर ऑस्ट्रेलिया को हराया, सीरीज जीतकर बना नंबर-1

साउथेम्प्टन,

इंग्लैंड ने रविवार को साउथेम्प्टन में दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की. इस जीत से इंग्लैंड ने ICC की टी20 रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया की जगह नंबर एक स्थान भी सुनिश्चित कर लिया. इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए नाबाद 77 रनों की धमाकेदार पारी खेली. तीसरा और अंतिम टी20 इसी मैदान पर 8 सितंबर को खेला जाएगा. पहले मैच में इंग्लैंड ने 2 रनों से रोमांचक जीत हासिल की थी.

ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरकर 7 विकेट पर 157 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. बटलर की 54 गेंदों पर 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से खेली गई पारी तथा डेविड मलान (32 गेंदों पर 42 रन, 7 चौके) के साथ 87 रनों की साझेदारी से इंग्लैंड ने 18.5 ओवरों में 4 विकेट पर 158 रन बनाकर जीत दर्ज की.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 ओवरों तक 3 विकेट पर 30 रन था, जो कप्तान एरॉन फिंच (33 गेंदों पर 40) और मार्कस स्टोइनिस (26 गेंदों पर 35) के आउट होने से 13 ओवरों में 5 विकेट पर 89 रन हो गया. ग्लेन मैक्सवेल (18 गेंदों पर 26) और एश्टन एगर (20 गेंदों पर 23) की पारियों से ऑस्ट्रेलिया अंतिम 7 ओवरों में 68 रन जोड़ने में सफल रहा.

जवाब में इंग्लैंड ने भी जॉनी बेयरस्टो (9) का विकेट जल्दी गंवा दिया जो हिटविकेट होकर पवेलियन लौटे. इसके बाद बटलर और मलान ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. ये दोनों स्कोर 100 रन के पार ले गए, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने शिकंजा कस दिया. एगर (27 रन देकर दो) ने मलान और टॉम बेंटन (2) को, जबकि एडम जांम्पा (42 रन देकर एक) ने कप्तान इयोन मॉर्गन (7) को आउट करके मैच को रोमांचक बना दिया.

जब इंग्लैंड के बल्लेबाज काफी दबाव में थे, तब फिंच का जाम्पा को 19वां ओवर सौंपने का फैसला गलत साबित हुआ. इस लेग स्पिनर ने 5 गेंदों के अंदर 18 रन दे दिए. मोईन अली (6 गेंद पर नाबाद 13) ने छक्का और चौका लगाया, जबकि बटलर ने विजयी छक्का जड़ा.इससे पहले इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद और मार्क वुड (दोनों 4 ओवरों में 25 रन देकर 1) ने किफायती गेंदबाजी की, जबकि क्रिस जॉर्डन (40 रन देकर 2) सबसे सफल गेंदबाज रहे. पैट कमिंस (5 गेंदों पर नाबाद 13) ने पारी के अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर (31 रन देकर 1) का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा.

ऑस्ट्रेलिया ने आर्चर की तीसरी गेंद पर ही विस्फोटक डेविड वॉर्नर का विकेट गंवा दिया जिन्होंने अंपायर के फैसले को चुनौती भी दी, लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद उनके दस्तानों को चूमकर गई थी, ऊपरी क्रम में भेजे गए एलेक्सी कैरी (2) ने मार्क वुड के अगले ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे दिया.

अनुभवी स्टीव स्मिथ (10) को इयोन मोर्गन ने अपने चपल फील्डिंग से पवेलियन भेजा. इसके बाद फिंच और स्टोइनिस ने चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े, लेकिन इन दोनों के 10 रन के अंदर आउट हो जाने से टीम फिर से बैकफुट पर चली गई, फिंच ने 4 चौके और 2 छक्के, जबकि स्टोइनिस ने भी 2 चौके और इतने ही छक्के लगाए. मैक्सवेल और एगर ने कुछ आकर्षक शॉट खेले. मैक्सवेल ने जॉर्डन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले टॉम कुरेन पर लॉन्ग ऑन पर छक्का भी लगाया. आर्चर ने अपने आखिरी ओवर में 18 रन दिए, जिसमें कमिंस का चौका और छक्का भी शामिल है.

About bheldn

Check Also

कोई भी टीम में आए, श्रेयस अय्यर बाहर नहीं जाने वाले: आकाश चोपड़ा

नई दिल्ली क्रिकेटर से कॉमेंटेटर बने आकाश चोपड़ा ने कानपुर टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने …