चीन का सैटेलाइट लॉन्च फेल, आधी अधूरी तैयारी ने किया बेड़ा गर्क

बीजिंग,

आधी-अधूरी तैयारियों के साथ लॉन्च किया गया चीन का सैटेलाइट अपने लक्ष्य तक पहुंचने में फेल रहा और बीच आसमान में ही भटक कर क्रैश हो गया. अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को वैज्ञानिक खोज से ज्यादा चिंता जल्दी से जल्दी आगे निकलने और दुनिया के देशों के बीच रौब जमाने की रही है. इसलिए उसके कई स्पेस मिशन लगातार फेल हो रहे हैं.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस मिशन की नाकामयाबी की एक छोटी सी खबर प्रकाशित की है. इसमें कहा गया कि चीन का ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट जिलिन-एक गोफेन 02-सी (Jilin-1 Gaofen 02C) पूर्व निर्धारित कक्षा तक पहुंचने में फेल रहा है. इस वेबसाइट को गोबी मरुस्थल में बने Jiuquan सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से स्थानीय समय के मुताबिक 1 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च किया गया था. इस सैटेलाइट को Kuaizhou-1a सॉलिड रॉकेट से लॉन्च किया गया था.

लॉन्च सेंटर ने कहा कि लॉन्च होते ही सैटेलाइट की गतिविधियां असामान्य हो गई थी और मिशन फेल हो गया. विशेषज्ञों ने कहा है कि सैटेलाइट अंतरिक्ष में भटक गया और क्रैश हो गया है. चीन की स्पेस एजेंसियां इस मिशन के फेल होने के कारणों की जांच कर रही हैं. दुनिया भर के सैटलाइट लॉन्च पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक Jilin-1 Gaofen 02C सैटेलाइट कथित रूप से हाई रेजॉल्यूशन कैमरों से लैस था. स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक 2020 में चीन के 26 लॉन्च में ये चौथी नाकामयाबी है.

About bheldn

Check Also

भारत ने किया अफ्रीका में मदद का ऐलान, केविन पीटरसन बोले- थैंक्यू, नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने अपना असर दिखाना शुरू …