LAC पर कैसे हैं हालात, मंगलवार को संसद में जानकारी देंगे रक्षा मंत्री

नई दिल्ली

भारत और चीन के बीच LAC पर जारी गतिरोध के बीच मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में देंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो राजनाथ सिंह दोपहर तीन बजे संसद में जवाब देंगे। गौरतलब है कि विपक्ष लंबे वक्त से चीन को लेकर सरकार पर हमलावर हो रहा है और बार-बार सरकार से जवाब मांगता रहा है। आज भी लोकसभा में विपक्ष के नेता ने चीन मामले को उठाने की कोशिश की। कोरोना की महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र सोमवार से ही प्रारंभ हुआ है।

मंगलवार का दिन अहम
मंगलवार का दिन लोकसभा के लिए अहम हो सकता है। विपक्ष काफी समय से मांग करता रहा है कि सरकार इस मामले में चुप्पी तोड़े। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोशल मीडिया के जरिए सरकार पर कई बार हमला कर चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक कल यानी मंगलवार को राजनाथ सिंह लोकसभा में चीन मामले में अहम बयान दे सकते हैं।

अधीर रंजन चौधरी को कराया चुप
लोकसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने अचानक चीन सीमा विवाद का मुद्दा उठा दिया। उन्‍होंने चेयर के जरिए रक्षा मंत्री को संबोधित कर कहा, “कई महीनों से हिंदुस्‍तान के लोग भारी तनाव में हैं क्‍योंकि हमारे सीमा में चीन….” इतना बोलते ही स्‍पीकर ने उन्‍हें रोक दिया और कहा कि ‘इसपर बिजनेस एडवायजरी कमिटी में मीटिंग होगी, अब चर्चा नहीं।’ इसके बाद उन्‍होंने अगले सांसद को बोलने के लिए आमंत्रित किया। अधीर ने फिर आज अखबार में छपी एक रिपोर्ट का जिक्र किया लेकिन स्‍पीकर ने कहा कि ‘संवेदनशील मुद्दे पर संवेदनशील तरीके से अपनी बात को कहना चाहिए।’

भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब
गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव अपने चरम पर है। पूर्वी लद्दाख में चीन की दादागिरी के खिलाफ पैंगोंग झील के पास भारतीय सेना के जोरदार पलटवार की चर्चा अब चीनी सोशल मीडिया में तेज हो गई है। चीनी सोशल मीडिया में जारी ताजा सैटलाइट तस्‍वीरों में भारतीय सेना की पहाड़ी युद्ध लड़ने की काबिल‍ियत एक बार फिर से उजागर हो गई है। चीन के गाओफेन-2 सैटलाइट से खुलासा हुआ है कि भारतीय सैनिक अब रणनीतिक रूप से बेहद अहम ब्‍लैक टॉप से मात्र डेढ़ किमी दूर हैं।

About bheldn

Check Also

ममता बनर्जी हैं बीजेपी को सबसे कड़ी टक्कर देने वाली नेता?

नई दिल्ली, देश का मिजाज: देश में अगर आज मतदान हो जाए तो किसकी सरकार …