MP: सोमवार से विधानसभा सत्र, 145 विधायक ऑनलाइन होंगे बैठक में शामिल

भोपाल

एमपी में कोरोना महामारी के बीच सोमवार से सत्र की शुरुआत हो रही है। सत्र के दौरान एक चौथाई विधायक ही शारीरिक रूप से सदन में मौजूद रहेंगे। 21 सितंबर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में 145 विधायक ऑनलाइन शामिल होंगे। सभी दलों ने इसकी सूची विधानसभा सचिवालय को भेज दी है। सदन में मंत्रिमंडल के सदस्यों को लेकर 57 विधायक मौजूद रहेंगे।

सदन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए सभी विधायक अपने जिला मुख्यालयों के एनआइसी सेंटर में पहुंचेंगे। वहां से कार्यवाही में वर्चुअली जुड़ेंगे। एमपी विधानसभा के इतिहास में यह पहला मौका है, जब विधायक बैठक में ऑनलाइन शामिल होने जा रहे हैं। यह विधानसभा सत्र 3 दिनों का है। लेकिन सर्वदलीय बैठक में यह तय हुआ है कि सारे काम 1 दिन में ही निपटा लिए जाएं।

किस दल से कितने लोग रहेंगे मौजूद
विधनसभा सत्र के लिए सभी दलों ने आग्रह किया है कि सदन में कम से कम सदस्यों की उपस्थिति हो। बैठक के दौरान बीजेपी के 15, कांग्रेस के 22, 1-1 सपा, बसपा और निर्दलीय विधायक मौजूद रहेंगे। साथ ही सीएम समेत 17 मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

विधायकों की संख्या कितनी
एमपी में विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 230 है, लेकिन 28 सीट अभी खाली हैं। ऐसे में कुल विधायक 202 हैं। इसमें बीजेपी के 107, कांग्रेस के 88, सपा के 1, बीएसपी के 2 और 4 निर्दलीय विधायक हैं। कोरोना काल में पहली बार विधानसभा सत्र बुलाया गया है।

About bheldn

Check Also

शिवराज लेंगे स्कूल खोलने का निर्णय: गृहमंत्री ने कहा पहले मुख्यमंत्री कोरोना की समीक्षा करेंगे

भोपाल मध्यप्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूल बंद रखे जाने की टाइमलाइन नजदीक आती जा …