तारीखों के ऐलान पर लालू यादव ने दिया नारा- उठो बिहारी, करो तैयारी….

पटना

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य में कुल तीन चरणों में वोटिंग होगी। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा। 3 नवंबर को दूसरे और 7 नवंबर को तीसरे और आखिरी चरण का मतदान कराया जाएगा। 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। जैसे ही चुनाव की तारीख का ऐलान हुआ है, वैसे ही राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट कर चुनाव के लिए नया नारा दिया है।

लालू यादव ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में लिखा, “उठो बिहारी, करो तैयारी, जनता का शासन अबकी बारी… बिहार में बदलाव होगा। अफ़सर राज ख़त्म होगा। अब जनता का राज होगा।” बता दें, लालू यादव, रिम्स अस्पताल के अधीक्षक के बंगले पर रह रहे हैं और ट्वीट के जरिए राजनीति में सक्रिय हैं और राज्य की जेडीयू-बीजेपी सरकार पर लगातार निशाना साधते रहे हैं।

पोलिंग बूथ पर घटाई गई मतदाताओं की संख्या
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोनाकाल में बिहार चुनाव के मद्देनजर काफी तैयारी की गई है, कई जरूरी कदम उठाए गए हैं। पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है, इस बार एक बूथ पर एक हजार मतदाता होंगे। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे।

कोरोना पीड़ित भी कर सकेंगे मतदान
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना काल में सबसे बड़ा चुनाव है। इस बार 6 लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा। 6 लाख फेस शिल्ड, 23 लाख ग्लव्स, 47 लाख हैंड सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। कोरोना पीड़ित भी मतदान के आखिरी समय में कर सकेंगे वोटिंग। 7 फरवरी 2020 को मतदाता सूची जारी हुई।

कब से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया
पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए 1 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर होगी, जबकि 12 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। दूसरे चरण के लिए 9 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 16 अक्टूबर नामांकन दाखिल की आखिरी तारीख होगी, जबकि 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। वहीं तीसरे चरण में 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी, जबकि 23 अक्टूबर तक नामांकन वापस ले सकेंगे।

About bheldn

Check Also

हरक सिंह की बहू अनुकृति को कांग्रेस से टिकट, हरीश रावत रामनगर से लड़ेंगे, आ गई नई लिस्‍ट

देहरादून उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर राजनीत‍िक सरगर्मी तेज हो गई है। कांग्रेस ने …