दिल्ली में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश, टूटा 120 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली,

शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर के मौसाम ने अचानक एक बार फिर से करवट ले ली है. तेज हवाओं और घने बदलों के साथ दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की-हल्की बारिश हो रही है. सुबह से हवाओं में ठंडक भी है. कई इलाकों में मूसलाधार बरसात की शुरुआत हुई. फिर रुक-रुक कर बरसात होने लगी.मौसम विभाग के वैज्ञानिक पहले ही दिल्ली-एनसीआर में 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और राजधानी के साथ-साथ आसपास के इलाकों में भी बारिश का अनुमान जाहिर कर चुके थे.

मौसम विभाग की मानें तो तूफान (Taukate) के साइड इफेक्ट और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा. अचानक हुए इस बदलाव के कारण पिछले 3 दिनों में तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई है. शुक्रवार को दिल्ली का तापमाल 26 डिग्री दर्ज किया है.

बता दें कि बुधवार को दिल्ली एनसीआर में जो बारिश शुरू हुई वह अगले दिन गुरुवार सुबह तक जारी रही, जिसके चलते मौसम ने कई रिकॉर्ड बनाए. मौसम विभाग की मानें तो 1900 के बाद दिल्ली में अब जाकर इतनी बारिश दर्ज की गई. इससे पहले कभी दिल्ली में इतनी बारिश मौसम विभाग में दर्ज नहीं की है.गुरुवार की सुबह आठ बजे तक 119.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे पहले वर्ष 1976 में मई में एक दिन में सर्वाधिक 60 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी.

राजधानी दिल्ली में आमतौर पर 24 घंटे में अधिकतम 30-40 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार अरब महासागर में हलचल व पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से इतनी बारिश दर्ज की गई है. लगातार हो रही इस बारिश के कारण प्रदूषण के स्तर में भी काफी कमी दर्ज की गई है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम 2.5 AQI 70 पर है, जो कि काफी बेहतर स्थिति में है

About bheldn

Check Also

कोरोनाः ओमीक्रॉन वेरिएंट पर भारत में अलर्ट, केंद्र ने लिखी चिट्ठी, ताबड़तोड़ बैठकें

नई दिल्ली, कोरोना वायरस का नया वेरिएंट Omicron सामने आने से दुनियाभर में दहशत फैल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *