दलाई लामा के उत्तराधिकारी पर पूर्व नन का आरोप, ‘शादी जैसे थे संबंध, बेटी को सपॉर्ट करें’

ओटावा

बौद्ध धर्म के धर्मगुरु दलाई लामा के उत्तराधिकारी विवादों के घेरे में हैं। एक पूर्व नन ने दावा किया है कि ओग्येन ट्रिनले दोर्जी के साथ उनके शादी जैसे संबंध रहे हैं। उन्होंने दोर्जी से बच्चे के लिए मदद और गुजारा भत्ता मांगा है। विक्की हुई शिन हान नाम की महिला ने कहा है कि वह ओग्येन से सिर्फ चार बार मिली हैं। दोर्जी को हिज होलीनेस कर्मपा लामा कहते हैं। हान दावा है कि वह 2017 में बौद्ध नन बनने की ट्रेनिंग कर रही थीं जब वह गर्मवती हो गईं।

हान का दावा है कि दोर्जी उन्हें 7 लाख डॉलर भेज चुके हैं जबकि दोर्जी ने महिला से संबंध की बात नकारी है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि महिला की बेटी के लिए वह मदद करते थे। पहले महिला ने बेटी के सपॉर्ट के लिए केस किया था और अब वह अपने सपॉर्ट की मांग भी कर रही हैं। सुप्रीम कोर्ट अधिकारी मास्टर ब्रूस एलवुड का कहना है कि इस केस से एक सवाल उठता है कि ऑनलाइन शुरू हुआ रिश्ता, जो असल जिंदगी में आ गया हो, क्या वह शादी जैसा होता है?

एलवुड ने ही बताया है कि दोर्जी तिब्बत से हैं लेकिन भारत में रहते हैं। दुनियाभर में उनेके अनुयायी हैं। वह पूरी दुनिया घूमते भी हैं। दोर्जी को दलाई लामा का उत्तराधिकारी माना जाता है। उन्हें 7 साल की उम्र में जब खोजा गया था तो कर्मपा लामा का अवतार माना गया था। 14 साल की उम्र में वह तिब्बत से भागकर भारत आ गए थे।

एलवुड के मुताबिक हान ने जब गर्भवती होने की बात दोर्जी से कही, तो उन्होंने मिलने की जगह फोन पर बात करनी शुरू की और आर्थिक मदद भी की। हान नन बनने की ख्वाहिश छोड़कर कनाडा आ गईं और दोनों लोगों में बातचीत होती रही। एलवुड के मुताबिक टेक्स्ट पर बातचीत में दोनों ने प्यार का इजहार किया है।

About bheldn

Check Also

दुनिया में सिर्फ इन दो लोगों से मोबाइल पर बात करती हैं ब्रिटेन की महारानी

लंदन ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय दुनिया की कुछ सबसे ताकतवर शख्सियतों में से एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *