आजम खान की तबीयत फिर क्रिटिकल, ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया

लखनऊ ,

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद सांसद, आजम खान की तबीयत एक बार फिर क्रिटिकल हो गई है. उनको मेदांता अस्पताल के आईसीयू में फिर से शिफ्ट किया गया है. आजम खान को 5 लीटर प्रति मिनट के ऑक्सीजन सपोर्ट पर आईसीयू वार्ड में रखा गया है. डॉक्टर्स का कहना है कि अगर ऑक्सीजन की और जरूरत पड़ती है तो, इसकी मात्रा बढ़ाई जा सकती है.

मेदांता अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ राकेश कपूर ने बताया कि सपा सांसद आजम खान के फेफड़ों में फाइब्रोसिस नामक रोग की शिकायत पिछले दिनों मिली थी. साथ ही लंग्स में कैविटी भी पाई गई थी, जिसके चलते सपा नेता की बॉडी में ऑक्सीजन सपोर्ट को 2 लीटर से बढ़ाकर 5 लीटर किया गया था.

लेकिन तबीयत क्रिटिकल होने के चलते आज (बुधवार) उन्हें एक बार फिर आईसीयू में शिफ्ट किया गया है, ताकि और अच्छे से उनका उपचार किया जा सके और स्थिति नियंत्रण में बनी रहे. बताया गया कि फेफड़ों में फाइब्रोसिस रोग एक ऐसी स्थिति है जो फेफड़ों में जख्म और अकड़न का कारण बनती है, इसके चलते शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. जिसके कारण सांस लेना में दिक्कतें होती हैं और ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ती है. इसके चलते दिल संबंधी विकार और अन्य जटिलताएं भी पैदा हो सकती हैं.

अभी आजम खान की हालत क्रिटिकल है, लेकिन डॉक्टरों के नियंत्रण में बताई जा रही है. फिलहाल आज़म को क्रिटिकल केयर मेडिसिन के एक्सपर्ट डॉक्टरों की निगरानी में आईसीयू में रखा गया है.वहीं, डॉ राकेश ने बताया कि उनके पुत्र मो. अब्दुल्लाह खान की स्थिति स्थिर है. हालांकि उन पर भी सीसीएम के डॉक्टर लगातार नज़र बनाए हुए हैं और बेहतर इलाज के लिए निरंतर कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि आजम खान 1 मई को सीतापुर जेल में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और सपा नेता को सर्दी जुकाम की शिकायत थी. जिसके बाद जेल प्रशासन ने उनका कोविड टेस्ट करवाया था और वह संक्रमित पाए गए.मालूम हो कि आजम खान फरवरी 2020 से ही सीतापुर जेल में बंद हैं. उन पर रामपुर में अवैध जमीन कब्जाने और फर्जी प्रमाणपत्र बनाने जैसे कई आरोप लगे हैं. आजम के बेटे अब्दुल्ला पर भी फर्जी प्रमाणपत्र से जुड़े कई मामले दर्ज हैं और वे भी पिता संग जेल में ही बंद थे. हालांकि अभी पिता-पुत्र लखनऊ के अस्पताल में भर्ती हैं.

About bheldn

Check Also

अखिलेश बताएं कृष्ण जन्मभूमि पर मंदिर चाहते हैं या नहीं- केशव मौर्य का सवाल

प्रयागराज, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ‘अब मथुरा की बारी है’ बयान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *