कोरोना: वियतनाम में मिला भारत-UK का हाइब्रिड वेरिएंट, हवा में तेजी से पसार रहा पांव

हनोई

देश में कोरोना के मामले कम होने लगे हैं. दूसरी लहर पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. लेकिन इसी बीच एक चिंता बढ़ाने वाली खबर सामने आ रही है. वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वियतनाम में कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट का पता लगाया गया है. जानकारी के मुताबिक, यह भारतीय और यूके में मिले COVID-19 वेरिएंट का एक संयोजन है और हवा से तेजी से फैलता है.

एजेंसी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लॉन्ग ने इसे दो वेरिएंट का संयोजन बताते हुए कहा कि वियतनाम ने भारत और यूके में पाए गए दो मौजूदा वेरिएंट से मिलकर एक नया हाइब्रिड COVID-19 वेरिएंट का पता लगाया है. उन्होंने बताया कि इस वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी हैं क्योंकि यह अन्य वेरिएंट के मुकाबले हवा में तेजी से फैलता है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल्द ही इस वेरिएंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी. हालांकि इस मामले में WHO की तरफ से कोई भी बयान सामने नहीं आया है. जानकारी के मुताबिक वियतनाम में इससे पहले सात वेरिएंट्स पाए जा चुके हैं, जिसमें भारत और ब्रिटेन में पाया गया वेरिएंट भी शामिल है. भारत में पाए गए कोरोना वेरिएंट को B.1.617.2, जबकि ब्रिटेन में मिले वेरिएंट को B.1.1.7 नाम दिया गया है.

बता दें कि पिछले साल वायरस को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने के बाद, वियतनाम इस साल अप्रैल के अंत से संक्रमण में वृद्धि से जूझ रहा है. एजेंसी के अनुसार अप्रैल के आखिर सप्ताह में वियतनाम के 63 में से 31 शहरों में कोरोना के 3600 मामले सामने आए थे, जो कि पूरे देश के कुल कोरोना मामलों का 50 प्रतिशत है.

30 जगहों पर फैला
वायरस जैसे-जैसे रेप्लिकेट होते हैं, उनमें जेनेटिक बदलाव भी होने लगते हैं। चीन में पाए जाने के बाद से ही कोरोना वायरस के भी नए वेरियंट सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ब्रिटेन, भारत, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में पाए गए वेरियंट को चिंताजनक करार दिया है। वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि देश में बढ़ते मामलों के पीछे नया वेरियंट जिम्मेदार हो सकता है जो देश में 30 जगहों पर फैल चुका है।

कड़े किए गए प्रतिबंध
कुछ वक्त पहले तक वियतनाम वायरस पर जीत हासिल करता दिख रहा था। यहां नए मामले और मौत के आंकड़े कम होते दिख रहे थे लेकिन कुछ ही हफ्तों में हालात फिर से बिगड़ने लगे। नए मामले ऐसी जगहों पर देखे गए जहां जहां घनी आबादी है और इंडस्ट्रियल जोन हैं। यहां कई बड़ी कंपनियों के ऑफिस हैं। कुछ जगहों पर धार्मिक कार्यक्रमों के बाद मामले बढ़ते देखे गए जिसके बाद उन पर रोक भी लगा दी गई।

वैक्सिनेशन जारी
ज्यादातर बड़े शहरों में ज्यादा संख्या में इकट्ठा होने पर प्रतिबंध है, पब्लिक पार्क बंद हैं और रेस्तरां, बार, क्लब और स्पा भी बंद हैं। वियतनाम में 10 लाख लोगों को AstraZeneca की वैक्सीन लग चुकी है। पिछले हफ्ते Pfizer के साथ 3 करोड़ खुराकों की डील की गई है। जल्द ही Moderna के साथ भी डील की उम्मीद है।

About bheldn

Check Also

भारत में आ चुका है ओमीक्रोन… 2 लोगों की कैसी है हालत, संपर्क में आए 5 लोग भी हुए पॉजिटिव

नई दिल्ली देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की एंट्री हो गई है। कर्नाटक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *