मॉनसून ने केरल में दे दी ‘धुआंधार’ दस्तक, लगातार दो दिनों से हो रही बारिश

तिरुवनंतपुरम

मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक दे दी है, जबकि इसके आने की तारीख एक जून की थी। वहीं अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, केरल के बाकी हिस्सों और लक्षद्वीप के दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और मध्य बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है।

यहां दोपहर 1.30 बजे आईएमडी की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में यह बताया गया है कि विभाग ने देश में 14 वेदर स्टेशन बनाए हैं। इन स्टेशनों में 60 प्रतिशत स्टेशनों पर दो दिनों से लगातार 2.5 मिमी या उससे अधिक बारिश दर्ज की गई। यह मॉनसून का सबसे प्रमुख लक्षण है।

दो दिनों से बारिश
केरल में पिछले दो दिनों के दौरान काफी बारिश देखने को मिली है। इसने यह भी बताया कि अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, केरल के बाकी हिस्सों और लक्षद्वीप के दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और मध्य बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है।

मई में केरल में अच्छी बारिश
मई के महीने में केरल में अच्छी बारिश हुई है, जो सामान्य गर्मी की बारिश से काफी अधिक है। हालांकि, राज्य की राजधानी में मौसम साफ है और धूप भी तेज है।

About bheldn

Check Also

एम्स में भर्ती लालू यादव की अब कैसी है तबीयत, बेटे तेजस्वी यादव ने बताया

पटना आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *