चेन्नई: शेरनी की मौत के बाद जू के 9 शेर कोरोना पॉजीटिव

चेन्नई:

कोरोना महामारी का कहर इंसानों के बाद जानवरों पर भी जारी है। चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित वंडूर (Vandalur) जू में एक शेरनी की मौत हो गई है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि शेरनी की मौत Covid-19 से हुई है। इससे पहले 26 मई को Arignar Anna Zoological Park, Vandalur की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी किया गया था। जिसमें यह बताया गया था कि चिड़ियाघर के 5 शेरों में भूख की कमी और खांसी के लक्षण देखे गये हैं।

इसके बाद चिड़ियाघर की वेटनरी टीम ने इन शेरों के स्वास्थ्य की जांच-पड़ताल की थी। जू प्रशासन के अनुरोध पर विशेषज्ञों की एक टीम भी वहां पहुंची थी ताकि शेरों की स्थिति पर नजर रखी जा सके। इसके बाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी डिजिज (एनआईएचएसएडी), भोपाल, मध्य प्रदेश में अन्ना जूलॉजिकल पार्क के 11 शेरों के ब्लड सैंपल, फेशियर सैंपल और नेजल स्वैब लेकर जांच के लिए भेजे गए थे।

हालांकि, इस बीच 9 साल की एक शेरनी नीला की 3 जून को मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इस शेरनी में कोरोना के कुछ लक्षण नजर आए थे। 2 जून से ठीक पहले उसकी नाक बह रही थी। जिसके बाद उसका तुरंत इलाज भी किया गया था। बहरहाल अब जू प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि 11 शेरों के जो सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे उनमें से 9 शेरों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसकी और बारिकी से सत्यता का पता लगाने के लिए सैंपल को 4 जून को इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यट बरेली और सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद भेजा गया है। यहां विशेषज्ञों की टीम इन सैंपलों की जांच कर रही है।

बता दें कि चिड़ियाघर में जानवरों की देखरेख करने वाले ज्यादातर कर्मचारी वैक्सीनेटेड हैं। इतना ही नहीं यहां चिकित्सक भी पीपीई किट पहनकर ही जानवरों की जांच करते हैं। इस जू में 13 शेर हैं। राज्य में लॉकडाउन के बाद से ही चिड़ियाघर को बंद भी रखा गया था। आपको याद दिला दें कि इसी साल मई के महीने में हैदराबाद स्थित नेहरू जूलॉजिकल पार्क के 8 शेरों की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई थी।

About bheldn

Check Also

न पीऊंगा और न पीने दूंगा… शराबबंदी पर बिहार DGP ने दिलाई पुलिसवालों को शपथ

पटना बिहार में सभी सरकारी विभागों के प्रधान व कर्मियों सहित पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *