हटाए गए प्रयागराज DM, गंगा किनारे शव दफन पर फजीहत के बाद एक्शन में सरकार

लखनऊ

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान बड़ी तादाद में मौतें हुईं. श्मशान पर शवों की अंत्येष्टि के लिए लंबी कतारें नजर आईं तो कई जगह शव गंगा में उतराए मिले. उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज में गंगा के किनारे रेत के नीचे मुर्दों को दफनाने का मामला सामने आया था. इस मामले में यूपी सरकार की भी काफी फजीहत हुई थी. रेत के नीचे मुर्दे दफनाए जाने को लेकर फजीहत के बाद यूपी की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार अब एक्शन मोड में आ गई है.

यूपी सरकार ने प्रयागराज के जिलाधिकारी (डीएम) भानु चंद्र गोस्वामी को हटा दिया है. प्रयागराज में गंगा की रेती पर मुर्दे दफनाए जाने के मामले में डीएम भानु चंद्र गोस्वामी पर गाज गिरी है. 2009 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी को प्रयागराज के जिलाधिकारी पद से हटाकर ग्रामीण सड़क अभियंत्रण का सीईओ बनाया गया है.

भानु चंद्र गोस्वामी की जगह 2010 बैच के आईएएस संजय कुमार खत्री को प्रयागराज का जिलाधिकारी बनाया गया है. संजय कुमार खत्री जल निगम के संयुक्त प्रबंध निदेशक पद पर तैनात थे. गौरतलब है कि प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर में गंगा नदी के तट पर बड़ी तादाद में मुर्दे दफनाए गए थे. तेज हवा और बारिश के कारण रेत हटने लगी तो हालात खराब हो गए और यह मामला सुर्खियों में आ गया था.

इसे लेकर सरकार पर भी चौतरफा हमले हुए. विपक्षी दलों की ओर से भी सवाल उठाए गए. बाद में आध्यात्मिक महत्व के श्रृंगवेरपुर घाट पर रेत के नीचे शव दफन करने पर रोक लगी. प्रशासन ने आनन-फानन में शव दफनाने पर रोक लगाने के साथ ही घाट पर विद्युत शवदाह गृह के निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा. अब डीएम पर गाज गिर गई है.

कौशांबी के डीएम हटाए गए
प्रयागराज के अलावा कौशांबी के डीएम अमित कुमार सिंह को हटा दिया गया है। उन्हें विशेष सचिव नगर विकास बनाया गया है। वहीं अमित कुमार की जगह सुजीत कुमार को कौशांबी डीएम बनाया गया है। वह यूपी ग्रामीण सड़क अभियंता के सीईओ पद पर तैनात थे।

लखनऊ के सीडीओ भी बदले गए
2012 बैच के आईएएस अधिकारी दिनेश चंद्र को डीएम बहराइच बनाया गया है। वह संस्कृति विभाग में विशेष सचिव के पद पर थे। वहीं बहराइच के डीएम को हटाकर विशेष सचिव माध्यमित शिक्षा बनाया गया है। लखनऊ के मुख्य विकास अधिकारी प्रभास कुमार को प्रतापगढ़ भेजा गया। जबकि प्रतापगढ़ के सीडीओ अश्वनी पांडे को लखनऊ का प्रभार दिया गया है।

About bheldn

Check Also

बेहद तेजी से फैलेगा नया कोरोना! डर से US-कनाडा ने बंद किया दरवाजा

ब्रसेल्स विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक सलाहकार समिति ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *