मुंबई में कोरोना केस घटते ही आ गई गाइडलाइंस, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

मुंबई

कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने कुछ रियायतें देने का फैसला किया है। इसके तहत सरकार की तरफ से ‘ब्रेकिंग द चेन’ (Breaking the Chain) निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत महाराष्ट्र के सभी जिलों को वीकली पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के हिसाब से 5 श्रेणियों में बांटा गया है। मुंबई को तीसरी श्रेणी पर रखा जाएगा। बीएमसी ने अनलॉक को लेकर गाइडलाइन्स जारी की हैं।

दरअसल अनलॉक के नए नियम सोमवार से लागू किए जाएंगे। निर्देश के मुताबिक सभी दुकानें (जरूरी और गैरजरूरी) सुबह 7 बजे से 4 बजे तक खुली रह सकेंगी। इसके अलावा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक खुल सकती हैं।मुंबई को तीसरे लेवल के तहत रखा गया है ऐसे में प्रतिबंधों में ढील उन जगहों पर लागू होगी जहां संक्रमण दर पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत है और ऑक्सीजन बिस्तर पर मरीजों के भर्ती होने की दर 40 प्रतिशत से अधिक है।

50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकते हैं रेस्तरां
ऐसे जगहों पर आवश्यक दुकानें शाम चार बजे तक खुली रह सकती हैं, जबकि गैर-जरूरी दुकानें केवल कार्यदिवसों में शाम चार बजे तक खुली रह सकती हैं।मॉल और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे और सप्ताह के दिनों में शाम चार बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रेस्तरां खुल सकते हैं। खाने के पार्सल, टेकअवे और होम डिलीवरी की सुविधा जारी रहेगी। मेडिकल और आवश्यक कर्मचारियों के लिए लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति रहेगी।

लेवल 1 में सब कुछ सामान्य
सरकार द्वारा बनाये गए नियम के अनुसार लेवल 1 में मॉल, मल्टीप्लेक्स,थिएटर्स,नाट्यगृह,रेस्टोरेंट शुरू किए जा सकते हैं। लोकल सेवा शुरू करनी है या नहीं यह स्थानीय प्रशासन या डिजास्टर मैनेजमेंट तय करेगा। सार्वजनिक मैदान खुलेंगे, वाकिंग और साइकलिंग को इजाजत दी गई है।

100% क्षमता से सरकारी कार्यालय खुलेंगे
सरकारी कार्यालय शत प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे,स्पोर्ट्स, शूटिंग,सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को इजाजत मिली। शादी समारोह ,अंत्य विधि इसपर किसी भी प्रकार के प्रतिबंध नही रहेंगे। जिम,सलून,स्पा ब्यूटी पार्लर को इजाजत दी गयी है। सर्वजनिक परिवहन सेवाएं भी शुरू की जाएंगी। यहां लॉकडाउन का कोई नियम नहीं रहेगा।

लेवल 2 में थोड़ी खुशी थोड़ा गम
लेवल 2 वाले शहरों में सभी दुकाने शुरू रहेंगी,मॉल, थिएटर्स,रेस्टोरेंट मल्टीप्लेक्स,नाट्यगृह, 50% क्षमता से खुले रहेंगे।लोकल ट्रेन की सेवा सिर्फ अति आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों के लिए।सरकारी कार्यालय 100% क्षमता से खुलेंगे,सार्वजनिक मैदान खुले रहेंगे,वाकिंग और साइकलिंग को इजाजत रहेगी। स्पोर्ट्स के लिए सुबह 5 से 9 और शाम 5 से रात 9 बजे तक इजाजत रहेगी। शूटिंग के लिए इजाजत,शादी समारोह के लिए हॉल की क्षमता से 50% अथवा 100 लोगो को इजाजत रहेगी। जिम सलून, स्पा ब्यूटी पार्लर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। सार्वजनिक ट्रांसपोर्टेशन 100%,खोले जा सकेंगे। कर्फ्यू ज लागू रहेगा।

लेवल 3 में अत्यावश्यक सेवाओ से जुड़ी दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। बाकी दुकानें सोमवार से शुक्रवार 4 बजे तक खुली रहेंगी। यह दुकानें शनिवार और रविवार बंद रहेंगी।

लेवल 4 में अत्यावश्यक सेवाओ से जुड़ी दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। अत्यावश्यक सेवाओं के अलावा अन्य दुकानें बंद रहेंगी।

लेवल 5-अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें सोमवार से शुक्रवार शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। वीकेंड पर मेडिकल के अलावा बाकी दुकाने बंद रहेंगी। इसके अलावा लेवल 3/4/5 के लिए अन्य प्रतिबंध लागू रहेंगे।

About bheldn

Check Also

कार में रखी पानी की बोतल बनी मौत की वजह, इंजीनियर की गई जान

ग्रेटर नोएडा, एक छोटी सी गलती भी कभी कभी इंसान की जान पर भारी पड़ती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *