महंगाइ की मार : 20 दिन में 5 रुपये से भी ज्यादा महंगा हुआ डीजल

नई दिल्ली

कोरोना की दूसरी लहर से आम आदकी पहले से ही परेशान है। उपर से सरकारी तेल कंपनियों ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। बीते एक महीने के अंदर इन कंपनियों ने ठहर-ठहर कर पेट्रोल डीजल के दाम क्या बढ़ाए कि यह बेलगाम हो गया। इस दौरान 20 दिन दाम बढ़ाए गए और इतने दिनों में ही डीजल 5.17 रुपये प्रति लीटर तो पेट्रोल हर लीटर पर 4.71 रुपये महंगा हो गया। दिल्ली के बाजार में आज फिर से पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े। यहां पेट्रोल जहां 27 पैसे वहीं डीजल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ। रविवार को दिल्ली के पंप (Petrol Pump of Delhi) पर पेट्रोल 95.03 रुपये प्रति लीटर पर जबकि डीजल 85.95 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

20 दिनों में ही 4.71 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल
ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price) नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा (Crude Oil Dearer) होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर-ठहर कर 20 दिनों में ही दिन में पेट्रोल 4.71 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

20 दिन में 5.17 रुपये महंगा हुआ है डीजल
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव  के लिए चुनाव आयोग ने बीते 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने अंतिम बार 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद दो महीने से भी ज्यादा दिनों तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से अब तक रूक-रूक कर 20 दिनों में ही डीजल का दाम 5.71 रुपये प्रति लीटर चढ़ चुका है।

गातार दूसरे सप्ताह रही कच्चे तेल में तेजी
भारत (India), यूरोपीय यूनियन (European Union) के देश और अमेरिका (USA) जैसे देशों में कोविड-19 (Covid-19) का प्रकोप अब थम रहा है। इन देशों में कोविड-19 पॉजिटिव होने वालों की संख्या में अब काफी कमी देखी जा रही है। इस वजह से लगातार दो सप्ताह से कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में तेजी दिख रही है। इस सप्ताह भी कच्चे तेल में उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखी गई। अमेरिकी बाजार में इस सप्ताहांत ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 0.58 डॉलर प्रति बैरल चढ़ कर 71.89 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट या डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI) भी 0.81 डॉलर बढ़ कर 69.62 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था।

About bheldn

Check Also

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा को मिली एक और जिम्मेदारी, बनाया गया इस पीएसयू का चेयरमैन

नई दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को पर्यटन मंत्रालय के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *