28 दिन बाद ही कोविशील्ड की दूसरी डोज, विदेश जाने वालों के लिए आई नई गाइडलाइंस

नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए वैक्सीन की नई गाइडलाइन जारी की है। विदेश यात्रा पर अगर कोई जा रहा है तो पहली खुराक के 28 दिन के बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज ली जा सकती है। वैसे कोविशील्ड के लिए केंद्र सरकार ने पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप रखा है।

इसमें कहा गया है कि विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोविशील्ड वालों को ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर का भी जिक्र होगा। भारत की दूसरी वैक्सीन कोवैक्सीन इसके लिए क्वालिफाई नहीं कर रही है।

यह गाइडलाइन उन लोगों के लिए जारी की गई है जो 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं और 31 अगस्त तक विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं। इसमें पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे स्टूडेंट्स, नौकरी के लिए विदेश जा रहे लोग, टोक्यो ओलंपिक्स गेम्स में शामिल खिलाड़ी और उनके साथ जाने वाला स्टाफ शामिल हैं।

यह व्यवस्था इन्हीं के लिए की गई है। वैसे तो कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का गैप का नियम है, लेकिन इस कटैगरी में विदेश जाने वालों को जल्द ही दूसरी डोज लग सकती है। अथॉरिटी देखेगी कि पहली डोज के लगे हुए 28 दिन हो गए हैं। जल्द ही इस कैटेगरी में विदेश जाने वालों के लिए यह खास व्यवस्था कोविन प्लेटफॉर्म पर भी दिखाई देगी।

About bheldn

Check Also

सिर्फ ओमीक्रोन नहीं कोरोना वायरस के रोज बढ़ते मामले पूरे विश्व के लिए चिंता का विषय

एकबारगी तो लगा कि अब कोरोना वायरस से पूरी दुनिया को निजात मिल जाएगा मगर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *