हमें इको सिस्टम के प्रति सचेत होना होगा-संजय गुलाटी

विश्व पर्यावरण दिवस पर बीएचईएल में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

भेल हरिद्वार

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में बीएचईएल हरिद्वार द्वारा सेक्टर-3 स्थित स्वर्ण जयंती पार्क में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक संजय गुलाटी तथा बीएचईएल लेडीज क्लब की संरक्षिका श्रीमती रश्मि गुलाटी ने पार्क में वृक्षारोपण कर पर्यावरण जागरूकता का संदेश दिया। इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस का विषय है पारिस्थितिकी तंत्र बहाली।

वृक्षारोपण के दौरान कोरोना से बचाव सम्बंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संजय गुलाटी ने कहा कि हमें इस वर्ष के पर्यावरण दिवस की थीम से प्रेरणा लेते हुए पृथ्वी के तेजी से क्षरित हो रहे परिस्थितिकी तंत्र के प्रति सचेत होना होगा। उन्होंने बीएचईएल द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किये जा रहे विशिष्ट कार्यों पर प्रकाश डाला तथा बताया कि बीएचईएल पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है ।

श्री गुलाटी ने कहा कि हमारा संस्थान जल संरक्षण तथा अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व प्रयास कर रहा है। इस अवसर पर उपस्थित महाप्रबन्धक अभियांत्रिकी,पीसीआरआई तथा एयूएससी कुल भूषण बत्रा, महाप्रबन्धक मानव संसाधन आरआर शर्मा तथा पीसीआरआई, नगर प्रशासन एवं जन सम्पर्क विभाग आदि के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी वृक्षारोपण किया। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बीएचईएल में एक वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का शुभारंभ कार्यपालक निदेशक संजय गुलाटी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखण्ड के अपर प्रमुख वन संरक्षकए एसएस रसैली ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। श्री रसैली ने बताया कि पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने के लिए हमें ठोस प्रयत्न करने होंगे। गौरतलब है कि बीएचईएल द्वारा जून माह को पर्यावरण माह के रूप में मनाया जा रहा है। साथ ही कर्मचारियों तथा उपनगरी वासियों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पीसीआरआई विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधयां भी आयोजित की जा रही हैं ।

About bheldn

Check Also

भेल टाउनशिप के खंडहर हो चुके 2000 आवास तोडऩे की तैयारी शुरू

भोपाल। देर आये दुरूस्त आये की तर्ज पर भेल नगर प्रशासन विभाग ने भेल टाउनशिप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *