LPG ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, खुद चुन सकेंगे किससे भरवानी है रसोई गैस

नई दिल्ली

मोदी सरकार की तरफ से रसोई गैस (Rasoi Gas) का इस्तेमाल करने वालों को एक बड़ी राहत दी गई है। अब एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक खुद ही ये तय कर सकेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रिब्यूटर (LPG Distributor) से गैस रिफिल (LPG Refill) करवानी है। यानी उन्हें डिस्ट्रिब्यूटर चुनने का विकल्प मिलेगा।

योजना के पहले चरण में इस सुविधा का फायदा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रहने वालों को मिलेगा। यह एक पायलट प्रोजेक्ट की तरह किया जाएगा और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इसे बाकी शहरों मे भी लॉन्च किया जा सकता है। इसकी जानकारी खुद पेट्रोलयिम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज ट्वीट कर के दी है।

इस नई सर्विस के तहत सरकार एलपीजी ग्राहकों को कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग देखने का विकल्प देगी। ग्राहकों को यह विकल्प एलपीजी की रिफिलिंग करते वक्त दिखाई देगा। जब ग्राहक ऐप या पोर्टल के जरिए एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए लॉग इन करेगा, तो वहां डिस्ट्रिब्यूटर चुनने का विकल्प दिखेगा।

हाल ही में सस्ता हुआ है कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर
इसी महीने की शुरुआत में देश में 19 किलो के कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता हुआ था। इसकी कीमत में 122 रुपये की कटौती हुई। कटौती और नई कीमत 1 जून से लागू हो गई हैं। वहीं दूसरी ओर घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले दोनों तरह के घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत पुराने स्तर पर ही बनी हुई है।

घरेलू LPG सिलेंडर की दिल्ली में कीमत
घरेलू LPG सिलेंडर की बात करें तो 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में देश के 4 महानगरों में 1 अप्रैल से 10 रुपये की कटौती प्रभावी हुई थी। मई और जून माह में कोई प्राइस कट नहीं हुआ है। दिल्ली और मुंबई में इस वक्त घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 809 रुपये प्रति सिलेंडर है।

About bheldn

Check Also

MSP गारंटी लागू होने से भड़केगी महंगाई, फसलों पर भी होगा असर; क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

नई दिल्ली किसान आंदोलनकारियों की एमएसपी की मांग को लेकर केंद्र सरकार ने नरमी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *