यूपी-उत्तराखंड में बारिश, बदरीनाथ हाई-वे पर भूस्खलन के बाद गांव में घुसा मलबा

नई दिल्ली,

बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. अगले 24 घंटों के दौरान ये और सशक्त हो सकता है. वहीं, पंजाब और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इससे मौसमी गतिविधियों में बदलाव हो रही है.

उत्तर प्रदेश में बदला मौसम, कई इलाकों में बारिश
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में आज (12 जून) हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज (शनिवार) हल्की बारिश होने की उम्मीद है. जिससे उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कासगंज, देवबंद, नजीबाबाद, सहारनपुर, चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, चंदौसी, बिलारी और आस-पास के इलाकों में आज (शनिवार) मौसम का मिजाज बदला और बारिश होने से गर्मी से राहत मिली है.

उत्तराखंड में भारी बारिश, कई जगह भूस्खलन
उत्तराखंड में भारी बारिश से कई जगह भूस्खलन हुआ है. बद्रीनाथ हाईवे के किनारे बसे नरकोटा गांव में कई घरों में मलबा घुसने से अफरा तफरी का माहौल है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय प्रशासन को पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिन भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तेज हवाओं की चलने की आशंका है. पिथौरागढ़, बागेश्वर, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है.

दिल्ली में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और झोंके वाली हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान  24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग ने 15 जून तक दिल्ली में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना व्यक्त की है.

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट
IMD ने मुंबई और ठाणे समेत कई स्थानों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में 13-14 जून को अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में शनिवार के लिए भी इसी तरह का अलर्ट जारी है.

राजस्थान में गर्मी का दौर जारी
राजस्थान में गर्मी का प्रकोप जारी है. प्रदेश में गंगानगर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को चूरू में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस, करौली में 43.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़-पिलानी में 43.3-43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के अन्य जिलों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. विभाग ने आज (शनिवार) पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़, गंगानगर जिलों में लू चलने और पूर्वी राजस्थान के जिलों में तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं बूंदाबादी की संभावना जताई है.

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

About bheldn

Check Also

अब तक का सबसे खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट? AIIMS के डॉक्‍टर ने बताया बचाव का क्या होगा तरीका

नई दिल्‍ली कोरोना के नए वेरिएंट की खबरें आने के बाद लोगों की टेंशन बढ़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *