अंबानी और अडानी एशिया से सबसे अमीर शख्स, चीन के इन अरबपतियों से निकले आगे

नई दिल्ली

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के संस्थापक गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। इन्होंने जैक मा और झोंग शानशेन जैसे चीन के बड़े कारोबारियों को पीछे छोड़ दिया है। आरआईएल बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी है। गौतम अडानी का ग्रुप देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला कारोबारी समूह है।

अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स  के मुताबिक, अंबानी की दौलत 84 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है। इससे वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। साल 2021 में अब तक अंबानी की दौलत में 7.62 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

गौतम अडानी की संपत्ति इस साल 43 अरब डॉलर बढ़ी
गौतम अडानी  की संपत्ति बढ़कर 77 अरब डॉलर के पार हो गई है। इस साल उनकी दौलत में 43.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, वह दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स हैं। अडानी समूह की कई कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ सालों में जबर्दस्त तेजी आई है।

शेयरों में उछाल से बढ़ी संपत्ति
अंबानी और अडानी की संपत्ति में इजाफा में उनकी कंपनियों के शेयरों में आए उछाल का बड़ा हाथ है। इस साल अब तक निफ्टी 50 इंडेक्स 13 फीसदी बढ़ा है। इस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर का भाव 12 फीसदी बढ़कर 2,215.80 रुपये पर पहुंच गया है। रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चरऔर नेटवर्क मीडिया एंड इनवेस्टमेंट्स  के शेयरों में क्रमश: 40 फीसदी और 45 फीसदी की तेजी आई है।

अडानी समूह की इन कंपनियों के शेयर चढ़े
अडानी ग्रुप की कंपनियों में अडानी टोटल गैस का शेयर इस साल 335 फीसदी चढ़ा है। इस साल 1 जनवरी को इस शेयर का भाव 374.9 रुपये था। 11 जून को इस शेयर का भाव 1,625.8 रुपये था। अदानी ट्रांसमिशन के शेयर में 264 फीसदी उछाल आया है। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में इस साल 235 फीसदी उछाल आया है। इसी समूह की अडानी पावर का शेयर 200 फीसदी चढ़ा है। अडानी पोर्ट्स का शेयर 74 फीसदी और अडानी ग्रीन का शेयर 17 फीसदी चढ़ा है।

जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स
दुनिया के 100 सबसे अमीरों की सूची में ऐमजॉन (Amazon) के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) पहले नंबर पर हैं। उनकी संपत्ति 194 अरब डॉलर है। उसके बाद एलवीएमएच (LVMH) के चीफ एग्जिक्यूटिव बर्नार्ड ऑर्नाल्ट (Bernard Arnault) का नंबर है। उनकी संप्तति 173 अरब डॉलर है।विप्रो (Wipro) के अजीम प्रेमजी (Azim Premji) 42वें पायदान पर हैं। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शिव नाडर 72वें और लक्ष्मी मितल 88वें पायदान पर हैं। चीन के अरबति कारोबारी जैक मा 27वें पायदान पर हैं। चीन के ही झोंग शानशेन चीन के सबसे अमीर शख्स हैं। लेकिन 2021 में उनकी संपत्ति 7 अरब डॉलर घटकर 71.2 अरब डॉलर रह गई है।

About bheldn

Check Also

गूगल पे-पेटीएम के लिए खतरे की घंटी! WhatsApp Pay की मांग हो गई मंजूर

नई दिल्ली, इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp की पेमेंट सर्विस को यूजर (User) की संख्या बढ़ाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *