गूगल मैप्स ने अरब सागर में पानी से ढका नया ‘द्वीप’ ढूंढा?

कोच्चि ,

अरब सागर में केरल तट के पास एक अजीबोगरीब नया द्वीप नजर आया है जिसे लेकर विशेषज्ञ भी हैरान हैं. अरब सागर में बना यह द्वीप गूगल अर्थ पर दिख रहा है. यह कथित तौर पर द्वीप है या कुछ और इसे लेकर विशेषज्ञ भी साफ साफ कुछ नहीं बता पा रहे हैं.

यह नया द्वीप कोच्चि के तट से लगभग 7-10 किलोमीटर की दूरी पर देखा गया है. Google अर्थ पर उपलब्ध डिजिटल पैमाने के अनुसार, यह नया द्वीप लगभग 8 किमी लंबा और 3 किमी चौड़ा है.दिलचस्प बात यह है कि समुद्र में इस द्वीप के बनने का कोई निशान नहीं है. इस क्षेत्र में जहाजों और मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बिना किसी परेशानी के जाते हुए देखा गया है.

केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज (KUFOS) अब इन नए द्वीप पर अध्ययन करने की तैयारी कर रहा है. इसी बीच KUFOS के कुलपति के रिजी जॉन ने बताया कि जांच के बाद ही इस नए द्वीप के बारे में कोई जानकारी मिल सकती है.उन्होंने कहा, “गूगल मैप्स को देखने के बाद यह द्वीप भी पानी के नीचे अन्य द्वीप जैसा दिखता है. ऐसे द्वीपों को दुनिया भर में देखा गया है और इसका एक विशिष्ट आकार भी है.

कुलपति के रिजी जॉन ने कहा, लेकिन हम नहीं जानते कि यह किस चीज से बना है. यह रेत से बना है या फिर मिट्टी से ये हम जांच से ही पता लगा सकते हैं. रेत और मिट्टी की जांच के बाद ही हम इस बारे में कुछ पुख्ता तौर पर कुछ कह सकते हैं.” उन्होंने यह भी कहा कि KUFOS अध्ययन शुरू करने की संभावनाओं के संबंध में विशेषज्ञों से परामर्श करेगा.

About bheldn

Check Also

जलाभिषेक के ऐलान के बाद पूरे मथुरा में धारा 144 लागू, हिन्दू महासभा के नेता नजरबंद

मथुरा, कृष्ण की नगरी मथुरा में धारा 144 लगाए जाने के बाद हिन्दू महासभा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *