स्कूटी-गाड़ी सब डूबीं, पानी में फंसे लोग, जब सड़कों पर आया सैलाब

बाड़मेर ,

राजस्थान में तेज आंधी के बाद अब बारिश का दौर भी शुरू हो गया है. अब जिन इलाकों में सिर्फ तेज धूप और तपती गर्मी से सामना होता था, वहां पर अब ऐसा पानी बरसा है कि जगह-जगह जलभराव देखने को मिल रहा है. राजस्थान के रेगिस्तान में पिछले कई दिनों यहीं परिस्थिति बनी हुई है जहां पर या तो लोग ही पानी में फंसते दिख रहे हैं या फिर उनकी गाड़ियों को बहता देखा जा रहा है. बदइंतजामी भी ऐसी है कि हर मोड़ पर प्रशासन की पोल भी खुल रही है.

बाड़मेर शहर से जो तस्वीरें सामने आई हैं, वो हैरान कर देने वाली हैं. क्या बाइक, क्या स्कूटी, सभी सिर्फ पानी के तेज बहाव में बह रही हैं. अब पहले लोग खुद की जान बचा रहे हैं और फिर अपने वाहन को बचाने के लिए मशक्कत करते दिख रहे हैं. पानी इतना ज्यादा भर गया कि वाहन चलाना तो दूर, लोगों के लिए पैदल चलना भी चुनौती बन रहा है. राहत की बात ये है कि इस मुश्किल समय में सभी एक दूसरे की मदद करते दिख रहे हैं.

जलभराव से बढ़ी परेशानी
वैसे बाड़मेर के अहिंसा सर्किल से भी सैलाब की तस्वीरें सामने आई हैं. ये एक ऐसा सैलाब है जो सड़कों पर आया है और सबकुछ बहा ले जाने के लिए आमादा है. यहां भी एक युवक की बाइक पानी के तेज बहाव में फंस जाती है और फिर उसे बाहर निकालना बड़ी चुनौती रहता है. जहां तक नजर जा रही है, सिर्फ पानी ही दिखाई पड़ रहा है.

अब स्थिति जरूर खस्ता है लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई पुख्ता कदम नहीं उठाया गया है. हालात इतने बदतर हैं कि जिला कलेक्टर दफ्तर से लेकर कोर्ट परिसर तक में पानी घुस आया है. ऐसे में राहत कही भी दिखाई नहीं दे रही लेकिन बारिश का ये दौर सभी की चिंता जरूर बढ़ा रहा है.

इस समय देश के दूसरे हिस्सों में भी बरसात ने दस्तक दे दी है. कई राज्य इस समय तेज बारिश का दौर देख रहे हैं. अब बढ़ते तापमान के बीच ये बारिश लोगों को गर्मी से तो राहत दे रही है, लेकिन प्रशासन की बदइंतजामी उन्हें जगह-जगह जलभराव में भी फंसा रही है.

About bheldn

Check Also

केजरीवाल के साथी रहे अंकित लाल उत्तराखंड में बने कांग्रेस के कमांडर

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व सोशल मीडिया प्रमुख अंकित लाल को कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *