मध्य प्रदेशः 28 जून से खुलेगा महाकाल मंदिर, कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

उज्जैन,

मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित विश्वविख्यात महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर 28 जून से भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि, दर्शन की इजाजत उसी को मिलेगी जिसकी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव होगी. महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में इस बात का फैसला लिया गया है. कोरोना के कारण मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था.

मंदिर प्रबंध समिति के मुताबिक 28 जून से मंदिर को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा. जबकि अभी तक केवल मंदिर के पुजारियों और प्रबंध समिति के सदस्यों को ही मंदिर में जाने की इजाजत थी. हालांकि, ऑनलाइन दर्शन व्यवस्था जारी थी. बैठक में तय किया गया है कि 28 जून से दर्शन की व्यवस्था को पहले की तरह फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

ऑनलाइन बुकिंग करवाने पर स्लॉट के अनुसार दर्शन की अनुमति दी जाएगी. दर्शन के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (एक डोज लगवाने पर भी) या 24 से 48 घंटे पहले करवाई गए कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही मंदिर परिसर में प्रवेश दिया जाएगा. 28 जून से महाकालेश्वर मंदिर परिसर में बने सभी मंदिर दर्शन के लिए खुले रहेंगे. 28 जून से महाकाल मंदिर में यह व्यवस्था लागू होगी.

महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं को 28 जून से सुबह 6 बजे से शाम 8 बजे तक सात स्लॉट में ऑनलाइन बुकिंग के बाद दर्शन की अनुमति दी जाएगी. मंदिर में सेल्फी लेने पर प्रतिबंध रहेगा. गर्भगृह एवं नंदी हॉल में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. भस्म आरती एवं शयन आरती में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. निशुल्क अन्नक्षेत्र को आधी क्षमता के साथ शुरू किया जाएगा. हर साल होने वाला श्रावण महोत्सव इस साल भी स्थगित रहेगा.Live TV

About bheldn

Check Also

रायसेन में पढ़े ब्रह्मा ने भारत भवन से की थी अभिनय करियर की शुरुआत

भोपाल, मिर्जापुर, केसरी, हसीन दिलरुबा, मांझी, बद्रीनाथ की दुल्हनिया जैसी फिल्मों से फिल्मी दुनिया में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *