उद्धव बोले- कांग्रेस-NCP से गठबंधन जरूर, हिंदुत्व की राजनीति नहीं छोड़ी’

मुंबई,

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक भाषण के जरिए बीजेपी पर जोरदार हमला किया है, कांग्रेस को सियासी संदेश दिया है और अपनी हिंदुत्व राजनीति पर फिर विस्तार से बात की है. ये सब उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के स्थापना दिवस पर बोला है. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते समय उद्धव ने हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखी.

उद्धव क्यों बोले- मारोगे तो तुरंत जवाब मिलेगा
हाल ही में मुंबई में अयोध्या विवाद को लेकर बीजेपी और शिवसेना के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए थे. कुछ शिवसैनिकों के खिलाफ FIR भी दर्ज हुई. अब अपने उन कार्यकर्ताओं का बचाव करते हुए उद्धव ने साफ कर दिया कि अगर हमला किया जाएगा तो उसका जवाब भी तुरंत मिलेगा. उन्होंने कहा कि बालासाहेब कहते थे कि अगर कोई तुम्हें मारता है तो उसे तुरंत जवाब देना चाहिए. मुझे पता है कि ये बयान काफी टाइम से वायरल है. अब क्यों है, ये मैं जानता हूं. लेकिन ऐसा ही होता है शिवसैनिक.

हिंदुत्व पर क्या कहा?
उद्धव ठाकरे ने अपनी हिंदुत्व राजनीति पर भी विस्तार से बात की है. उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कह दिया है कि उन्हें किसी से हिंदुत्व सीखने की जरूरत नहीं है और उनकी नजरों में ये किसी का पेटेंट भी नहीं है. वे मानते हैं कि हिंदुत्व उनकी सांसों में है और ये कोई कपड़ा नहीं जिसे पहना और उतारा जा सकता है. उद्धव मानते हैं कि उनका गठबंधन जरूर कांग्रेस और एनसीपी से हुआ है लेकिन उन्होंने अपनी हिंदुत्व वाली राजनीति नहीं छोड़ी है.

कांग्रेस पर कसा तंज
वैसे अपने इस भाषण में उद्धव ने कई सियासी बयान भी दे दिए हैं. हाल ही में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने अकेले ही विधानसभा चुनाव लड़ने की बात कर दी थी. अब उस बयान पर उद्धव ने दो टूक जवाब दे दिया है. नाम तो नहीं लिया, लेकिन साफ कर दिया कि हर पार्टी को अकेले लड़ने का हक है, वे भी ऐसा कर सकते हैं.उन्होंने बोला है कि कुछ लोग कह रहे हैं कि सोलो जाएंगे. मैं भी कह सकता हूं कि हम सोलो जाएंगे. लेकिन अकेले ही लड़ना है तो इसे सिर्फ चुनाव तक सीमित नहीं करना चाहिए.

वहीं उद्धव ने बंगाल का उदाहरण देते हुए कहा है कि वहां पर चुनाव को देख समझ आ गया है कि सोलो जाने का मतलब क्या होता है. बंगाल ने दिखा दिया है कि क्षेत्रीय अस्मिता को कैसे सुरक्षित रखा जाता है.अब उद्धव का ये भाषण महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी तापमान बढ़ाने वाला रहा है. उन्होंने कांग्रेस को भी आईना दिखा दिया है, अपनी विचारधारा भी साफ कर दी है और बीजेपी पर कई हमले कर दिए हैं.

About bheldn

Check Also

ओमीक्रोन को लेकर बढ़ी टेंशन, महाराष्ट्र में मिले हाई रिस्क वाले देशों से लौटे 6 कोरोना संक्रमित

मुंबई देश में ओमीक्रोन का अभी कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन फिर भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *