UP के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने ठुकराया सेवा विस्तार का प्रस्ताव

लखनऊ,

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) हितेश चंद्र अवस्थी ने सेवा विस्तार का प्रस्ताव ठुकरा दिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर उन्हें 2022 जनवरी तक का सेवा विस्तार मिल रहा था. हितेश चंद्र अवस्थी इसी महीने यानी जून में ही रिटायर होने वाले हैं. डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी का कार्यकाल समाप्त होने वाला है. ऐसे में यूपी का नया डीजीपी कौन होगा इसे लेकर कवायद शुरू हो गई है. इसके लिए भारतीय पुलिस सेवा के 31 अधिकारियों की लिस्ट तैयार की गई है. बताया जा रहा है कि साल 1986 से लेकर 1990 बैच के 31 आईपीएस अधिकारियों के नाम की लिस्ट बनाई गई है.

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे का डीजीपी चुनने के लिए तैयार की गई इस सूची में डीजी रैंक के सभी अफसरों के नाम हैं ही, साथ ही 30 साल की सर्विस पूरी कर चुके आईपीएस अफसरों के नाम भी सूची में शामिल किए गए हैं. मौजूदा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी 30 जून को रिटायर हो जाएंगे. हितेश चंद्र अवस्थी के बाद डीजी रैंक के जिन अफसरों के पास एक साल या उससे अधिक का वक्त का कार्यकाल बचा है, उनमें भारत सरकार में तैनात नासिर कमाल का नाम सबसे ऊपर है. लेकिन चुनावी साल में नासिर कमाल का डीजीपी बनना उत्तर प्रदेश में मुश्किल है.

प्रबल दावेदारी में सबसे आगे एडीजी बीएसएफ 88 बैच के आईपीएस मुकुल गोयल हैं. मुकुल गोयल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी पकड़ रखने वाले अधिकारी हैं. सपा सरकार में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर रहने के चलते प्रदेश की कानून व्यवस्था को संभालने का भी लंबा अनुभव है, लेकिन मुकुल गोयल की सपा नेताओं से नजदीकी की चर्चा उनके लिए अड़चन बन सकती है.

About bheldn

Check Also

उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह को किया सस्पेंड

नई दिल्ली मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *