तजाकिस्तानः SCO बैठक में एक छत के नीचे होंगे भारत और PAK के NSA

नई दिल्ली ,

भारत और पाकिस्तान के दो बड़े उच्चाधिकारी जल्द ही एक बैठक में आमने-सामने होंगे. भारत की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल दुशांबे में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने अगले हफ्ते तजाकिस्तान जाएंगे. वहीं पाकिस्तान के NSA भी इस बैठक में शामिल होंगे.

तजाकिस्तान में होने वाली SCO की यह बैठक 23 और 24 जून को होगी. इस बैठक में पाकिस्तानी NSA मोईद यूसुफ भी भाग लेंगे. इस बैठक में भारत के NSA अजीत डोभाल भी मौजूद होंगे. हालांकि, दोनों में कोई द्विपक्षीय बातचीत होगी, इसकी संभावना कम ही है. फिलहाल इसको लेकर अभी दोनों ही सरकारों की ओर से कोई बयान नहीं आया है.

बता दें कि अजीत डोभाल “इन-पर्सन” मीट में शामिल होंगे, लेकिन फिर वह तुरंत नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के लिए वापस आ जाएंगे. क्योंकि दिल्ली में पीएम मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टियों के बीच अहम बातचीत होनी है. इस बातचीत में NSA डोभाल एक प्रमुख किरदार हैं.

क्या है शंघाई सहयोग संगठन (SCO)
शंघाई सहयोग संगठन यानी कि SCO के आठ सदस्य देश हैं. इसमें रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. SCO अपने सदस्य देशों के बीच सामाजिक-आर्थिक सहयोग बढ़ाने की कोशिश करता रहा है. इसकी भूमिका 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद बनी थी.

गौरतलब है कि भारत-पाक के बीच काफी समय से कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है. इसी साल दोनों देशों के विदेश मंत्री दुशांबे में मिले थे, लेकिन तब दोनों के बीच कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई थी. अब एक बार फिर भारत व पाक के उच्चाधिकारी आमने-सामने होंगे, ऐसे में SCO की बैठक में क्या कुछ होगा इसपर सबकी नजरें टिकी हैं.

About bheldn

Check Also

खुद कुर्सी खींची, पूर्व पीएम देवगौड़ा को बैठाया और पीएम मोदी ने दे दिया झटके में बड़ा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा 19 नवंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *