काम करने के लिहाज से कौन हैं देश की 10 सबसे बेहतर कंपनियां

नई दिल्ली

लॉजिस्टिक्स कंपनी डीएचएल एक्सप्रेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (DHL Express India Private Limited) काम करने के लिहाज से देश की सबसे बेहतर कंपनी है। मुंबई के रिसर्च इस्टीट्यूट ‘Great Places to Work’ ने देश की ऐसी कंपनियों की लिस्ट बनाई है जो काम करने के लिहाज से सबसे बेहतर हैं। इसे ‘India’s Best Companies to Work For – 2021’ नाम दिया गया है। इसमें डीएचएल टॉप पर है।

इस लिस्ट में महिंद्रा एंड महिंद्रा ऑटोमोटिव एंड फार्म इक्विपमेंट सेक्टर्स (Mahindra & Mahindra Automotive & Farm Equipment Sectors) दूसरे नंबर पर है। Intuit India तीसरे, Aye Finance P Limited चौथे और Synchrony International Services को पांचवां स्थान दिया गया है। इसी तरह Harrisons Malayalam Ltd को छठा, Salesforce को सातवां और Adobe Inc को आठवां नंबर मिला है। इस लिस्ट में Cisco Systems India Pvt Ltd नौवें और Babreque-Nation Hospitality दसवें नंबर पर हैं।

कैसे दी रैंकिंग
Great Places to Work के मुताबिक वर्कप्लेस कल्चर को बेहतर बनाने की उसकी मुहिम में 60 से अधिक देशों के करीब 10,000 ऑर्गेनाइजेशन जुड़े हैं। देश में जिन भी कंपनियों ने खुद को ‘India’s Best Companies to Work For – 2021’ के लिए नॉमिनेट किया, उनका एसेसमेंट किया गया। इसके तहत इन कंपनियों को दो पैमानों पर परखा गया। इसमें पहला कर्मचारियों का अनुभवों की क्वालिटी और दूसरा कंपनी की पीपुल प्रैक्टिसेज। इंस्टीट्यूट का दावा है कि उसने एसेसमेंट प्रोसेस में जुटाए गए आंकड़ों की पुष्टि की लिए मजबूत प्रक्रिया अपनाई और उसी के आधार पर रैंकिंग जारी की है।

About bheldn

Check Also

इकोनॉमी की पिच पर भारत के मुकाबले कहीं नहीं टिकता है पाकिस्तान!

नई दिल्ली, खेल का मैदान हो या फिर कोई अंतरराष्ट्रीय मंच, भारत और पाकिस्तान के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *