650 में से केवल 70 जिलों में बढ़ रहे हैं कोरोना केस, 90% में उतार पर

नई दिल्ली,

देश में कोरोना वायरस का असर अब काफी हदतक कम हो रहा है. लगातार देश में नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है. एक वक्त पर जहां चार लाख केस एक दिन में आ रहे थे, वो संख्या अब 50 हज़ार प्रति दिन तक पहुंच गई है. इस बीच राहत की खबर ये है कि देश के करीब 90 फीसदी जिले ऐसे हैं, जहां अब कोरोना के केस नेगेटिव ट्रेंड में हैं यानी यहां गिरावट लगातार जारी है.

अंग्रेज़ी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, 650 जिलों के उपलब्ध डाटा में से करीब 90 फीसदी जिलों में कोरोना के केस कमी की ओर हैं. 12 जून से 19 जून के हफ्ते में सिर्फ 70 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. करीब 27 जिलों में एक्टिव केस की संख्या 100 तक बढ़ी है, जबकि 18 जिलों में अभी सिंगल डिजिट में बढ़ोतरी है.

सबसे ज्यादा बंगाल के जिलों में बढ़ रहे केस
जिन 70 जिलों में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, उनमें से 23 जिले पश्चिम बंगाल से आते हैं. ये पिछले एक हफ्ते में ही बढ़ोतरी हुई है, उससे पहले बंगाल में भी एक्टिव केस कम होने लगे थे. बंगाल में अब 23 हजार के करीब एक्टिव केस हैं, जो देश में आठवें स्थान पर है.

लेकिन अगर नए केसों की बात करें तो अब बंगाल में 3000 से कम केस आ रहे हैं, लेकिन रिकवर होने वालों की संख्या भी घटी है जो चिंता का विषय है. बंगाल के अलावा मणिपुर, मिजोरम ऐसे राज्य हैं जहां एक्टिव केसों में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है.

वहीं, अगर महाराष्ट्र की बात करें तो यहां मुंबई, पालघर, बुलढाना, सांगली, औरंगाबाद और परभनी में एक्टिव केस बढ़े हैं. मुंबई में पहले एक्टिव केस कम होने लगे थे, लेकिन पिछले एक हफ्ते में फिर बढ़ोतरी हुई है.

गौरतलब है कि अधिकतर राज्यों में कोरोना के केस कम होने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी थी. ऐसे में अब एक बार फिर बाजारों में भीड़ बढ़ने लगी है, ऐसे में सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है. पूरे देश की बात करें तो अभी भी सात लाख से ज्यादा एक्टिव केस देश में हैं. Live TV

About bheldn

Check Also

करतारपुर साहिब में मॉडल के फोटो शूट पर भारत ने जताई आपत्ति, PAK राजनयिक तलब

नई दिल्ली, करतारपुर साहिब में एक पाकिस्तानी मॉडल के कपड़ों के ब्रांड के फोटो शूट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *