नाइजीरिया में बंदूकधारियों का स्कूल पर हमला, 150 से ज्यादा बच्चों का अपहरण

बाउची

नाइजीरिया के कडूना राज्य में करीब 150 बच्चे एक स्कूल से लापता हो गए हैं। सोमवार को एक बच्ची की मां और एक अधिकारी ने बताया कि कुछ बंदूकधारी लोगों के हमले के बाद से स्कूल के 180 बच्चों में से करीब 25 का पता लग सका है जबकि पुलिस और सेना दूसरे बच्चों की तलाश कर रही है। दिसंबर से अब तक उत्तर-पश्चिम नाइजीरिया में यह स्कूल से अपहरण की 10वीं घटना है।

पुलिस का कहना है कि बंदूकधारियों ने गोलीबारी करते हुए स्कूल पर धावा बोल दिया। उन्होंने सिक्यॉरिटी गार्ड्स को निष्क्रीय कर दिया और बच्चों के हॉस्टल में दाखिल हो गए। वहां से बच्चों को जंगल में ले गए। बाद में एक महिला टीचर समेत 26 जान बचाने में कामयाब हुए। स्कूल के संस्थापक रेवरेंड जॉन हयाब ने रॉयटर्स को बताया कि बाकी बच्चे अभी लापता हैं।

करीब 180 बच्चे स्कूल में एग्जाम देने वाले थे। स्थानीय लोगों ने बताया है कि सुरक्षाकर्मियों ने स्कूल को खाली करा लिया है। इस क्षेत्र में ये सशस्त्र हमलावर बच्चों को अगवा करते हैं और फिर फिरौती मांगते हैं। दिसंबर से अब तक 1000 लोगों का अपहरण किया जा चुका है जिनमें से 150 से ज्यादा कभी लौटकर नहीं आए। इन्होंने एक अस्पताल को भी निशाना बनाया।रॉयटर्स के मुताबिक पहले बोको हराम और इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका ऐसे काम करती थी, अब स्थानीय बदमाशों ने भी यही तरीका अपनाया है।

About bheldn

Check Also

‘इस्लामोफोबिया’ की तरह ‘हिंदूफोबिया’ को पहचानने की जरूरत, UN में बोला भारत

नई दिल्ली संयुक्त राष्ट्र में भारत ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बौद्ध और सिख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *