मंत्रिपरिषद विस्तार से 24 घंटे पहले मोदी सरकार ने बनाया नया सहकारिता मंत्रालय

नई दिल्‍ली

केंद्रीय कैबिनेट के विस्‍तार और फेरदबल से एक दिन पहले माेदी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए मंगलवार को एक अलग मंत्रालय बनाया है। इसका नाम ‘मिनिस्‍ट्री ऑफ को-ऑपरेशन’ (सहकारिता मंत्रालय) है। ‘सहकार से समृद्धि’ के सपने को साकार करने के लिए मोदी सरकार ने यह नया मंत्रालय गठित किया है। वित्त मंत्री ने बजट में अलग सहकारिता मंत्रालय काे लेकर बजट में घाेषणा की थी। ऐसे में सरकार ने इसे लेकर अपना वादा पूरा किया है।नया मंत्रालय देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा मुहैया कराएगा। यह सहकारी समितियों को जमीनी स्तर तक पहुंचने में मदद करेगा। इसके जरिये को-ऑप‍रेटिव्‍ज यानी सहकारी समितियां लोगों से गहराई से जुड़ सकेंगी।

देश में सहकारिता आधारित आर्थिक विकास का मॉडल बहुत प्रासंगिक है। इस मॉडल में प्रत्येक सदस्य जिम्मेदारी की भावना के साथ काम करता है। मंत्रालय सहकारी समितियों के लिए ‘व्यापार सुगमता’ यानी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की प्रक्रियाओं को आसान बनाएगा। साथ ही मल्‍टी-स्‍टेट को-ऑपरेटिव्‍ज (एमएससीएस) के विकास को सक्षम करने के लिए काम करेगा।केंद्र सरकार ने कम्‍यूनिटी आधारित डेवलपमेंटल पार्टनरशिप के प्रति अपनी गहरी प्रतिबद्धता का संकेत दिया है। अलग सहकारिता मंत्रालय का गठन वित्त मंत्री की ओर से की गई बजट घोषणा का हिस्‍सा था।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहला मंत्रिमंडल विस्‍तार बुधवार को होने की उम्‍मीद है। इस बारे में आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। चर्चा है कि बुधवार शाम छह बजे राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में शपथ ग्रहण समारोह होगा। इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का खास तौर से पालन किया जाएगा। प्रधानमंत्री के तौर पर मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ नरेंद्र मोदी ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू किया था। माना जा रहा है कि इस मंत्रिमंडल विस्‍तार और फेरबदल में उत्‍तर प्रदेश को खास तवज्‍जो दी जाएगी।

About bheldn

Check Also

भांजे पर ED की छापेमारी, CM चन्नी बोले- ‘मोदी को लौटना पड़ा, तो इसका बदला मुझसे क्यों ले रहे?’

चंडीगढ़ पंजाब में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भांजे पर ईडी की रेड का मुद्दा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *