कभी दो मुख्यमंत्रियों के सुरक्षा गार्ड रहे एसपी बघेल को मोदी कैबिनेट में मिली जगह

आगरा

दो मुख्यमंत्रियों के सुरक्षा गार्ड रहे और पांच बार के सांसद सत्यपाल सिंह बघेल का राजनीति में सिक्का ऐसा चमका कि उन्होंने पलटकर नहीं देखा। राजनीति में उनका इतिहास बड़ा रोचक और रोमाचंक रहा है। बुधवार को मोदी सरकार ने उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह देकर न सिर्फ उनका कद बढ़ाया है, बल्कि आगरा का मान भी बढ़ा दिया है। प्रो. एसपी सिंह बघेल के मंत्री बनने पर आगरावासियों में हर्ष का माहौल है।

1989 में पहली बार लड़ा था लोकसभा का चुनाव
यूपी पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर रहते हुए प्रो. एसपी सिंह बघेल मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के सुरक्षा गार्ड रहे हैं। मुलायम सिंह यादव ने ही उन्हें वर्ष 1989 में पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़वाया। तब जलेसर सीट लोकसभा थी। वे पहला चुनाव हार गए थे। 1996 में जलेसर सीट से एसपी की ओर से फिर चुनाव लड़ा, लेकिन दूसरी बार भी हार गए थे। अटल बिहारी वाजपेयी की 13 महीने चली सरकार के बाद 1998 में फिर से लोकसभा का चुनाव हुआ और जलेसर सीट से प्रो. एसपी सिंह लोकसभा पहुंच गए। जलेसर सीट से वे दो बार के सांसद रहे हैं।

2010 में बीएसपी ने बनाया राज्यसभा सांसद
मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रो. बघेल मुलायम सिंह यादव के सबसे खास बन गए। उनकी सुरक्षा में रहने के साथ-साथ अपनी निडरता और ईमानदारी के बल पर उन्होंने मुलायम सिंह यादव का दिल जीत लिया, लेकिन बाद में वे बीएसपी में चले गए और बीएसपी ने 2010 में उन्हें राज्यसभा भेजा। साथ ही राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी भी दी। वर्ष 2014 में फिरोजाबाद लोकसभा से एसपी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव के सामने बीजेपी से चुनाव लड़ा, लेकिन वहां उन्हें अक्षय यादव ने शिकस्त दी। राज्यसभा से इस्तीफा देकर उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली। बीजेपी ने उन्हें पिछड़ा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया। उन्होंने बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के स्टार प्रचार के रूप में भूमिका निभाई थी।

योगी सरकार में रहे थे मंत्री
विधानसभा चुनाव 2017 में प्रो. एसपी सिंह बघेल ने टूंडला की सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम में उन्हें शामिल किया गया। पुश पालन एवं मत्स्य विभाग के कैबिनेट मंत्री बनाए गए। इसके बाद एक बार फिर उनका राजनीतिक सितारा बुलंद हुआ और 2019 के लोकसभा चुनाव में आगरा के सांसद बने। अब उन्हें मोदी सरकार ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल कर उनका कद और बढ़ा दिया है।

मध्य प्रदेश में जन्मे
सत्यपाल सिंह बघेल यानि प्रो. एसपी सिंह बघेल उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के भटपुरा के मूल निवासी हैं। इनके पिता रामभरोसे सिंह मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में तैनात थे। एसपी सिंह बघेल का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ। उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा में सब इंस्पेक्टर के तौर पर भर्ती होने के बाद एसपी सिंह बघेल को पहली अहम जिम्मेदारी तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का सुरक्षागार्ड बनने की मिली।

About bheldn

Check Also

चीनी सेना ने अरुणाचल के युवक को किया अगवा, सांसद ने ट्विटर पर लगाई मदद की गुहार!

अपर सियांग चीनी सेना ने मंगलवार को एक भारतीय नागरिक को अगवा कर लिया। अरुणाचल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *