इंतजार खत्‍म! कुछ घंटों में मॉनसून की बारिश से खिलखिलाएगी दिल्‍ली

नई दिल्‍ली

शनिवार को आखिरकार दिल्‍ली वालों का इंतजार खत्‍म होगा। मॉनसून की झमाझम बारिश से राजधानी खिलखिलाने वाली है। इसका मतल‍ब होगा भीषण गर्मी से राहत। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक, पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार है जब दिल्ली में मॉनसून इतनी देरी से पहुंचेगा। आम तौर पर दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की तारीख 27 जून तय मानी जाती है।

अनुकूल हैं स्थितियां
आईएमडी ने बताया, ‘दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।’ इसके चलते दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले पांच से छह दिनों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है।

कब-कब हुई देरी?
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, इससे पहले 2012 में मॉनसून सात जुलाई को दिल्ली में पहुंचा था। वहीं, 2006 में मॉनसून ने नौ जुलाई को राजधानी में दस्तक दी थी।

क्‍यों हुआ विलंब?
केरल में दो दिन की देरी से पहुंचने के बाद मॉनसून देश के पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में 10 दिन पहले ही पहुंच गया था। लेकिन, इसके बाद इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं रहीं। मॉनसून कमजोर होकर रुक रुककर आगे बढ़ने लगा।

पहले क्‍या की थी भविष्‍यवाणी?
मौसम विभाग ने इससे पहले कहा था कि राजधानी में मॉनसून अपने तय समय से 12 दिन पहले ही 15 जून को दस्तक दे देगा। एक जून को मॉनसूनी सीजन शुरू होने के बाद से अब तक दिल्ली में 44.1 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य यानी 104.2 मिमी से 58 फीसदी कम है।

दिल्‍ली में गुरुवार को हल्‍की बारिश
आईएमडी के वैज्ञानिक चरण सिंह ने कहा कि गुरुवार को दिल्ली में हल्की बारिश हुई। विश्लेषण के मुताबिक, 11,12 और 13 जुलाई को देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्रों में भारी वर्षा होगी। दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटों में मॉनसून पहुंच जाएगा।

About bheldn

Check Also

6 महीने बाद 30 फीसदी लोगों की खत्म हो गई कोविड टीके से मिली इम्यूनिटी: रिसर्च

नई दिल्ली, आपने कोरोना की वैक्सीन ली है तो आपके शरीर में इम्यूनिटी कब तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *