यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव में BJP की बंपर जीत, 609 सीटों पर कब्जा, 93 पर अटकी सपा

नई दिल्ली,

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी को ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में भी भारी कामयाबी मिली है. ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी के खाते में 600 से ज्यादा सीटें गई हैं जबकि मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी को 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी.

प्रदेश के 825 ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी को 609 सीटें मिली है. 825 सीटों में 818 सीटों के परिणाम आ चुके हैं, जिसमें बीजेपी को 609 सीटों पर जीत मिली जबकि समाजवादी पार्टी के कब्जे में 93 सीट आईं. बहुजन समाज पार्टी को 5 और अन्य के खाते में 111 सीटें गई हैं जिसमें बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं.सूबे में पहले ही 334 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध चुन लिए गए थे, जबकि 476 सीटों पर आज शनिवार को मतदान कराई गई.

PM मोदी ने दी बधाई
ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में भी बीजेपी ने अपना परचम लहराया है. योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियों और जनहित की योजनाओं से जनता को जो लाभ मिला है, वो पार्टी की भारी जीत में परिलक्षित हुआ है. इस विजय के लिए पार्टी के सभी कार्यकर्ता बधाई के पात्र.

बीजेपी की बड़ी जीत के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज से 7 साल पहले देश को सबका साथ सबका विकास का नारा दिया था. जो योजनाएं बनाई गई सब तक पहुंची भी. प्रदेश सरकार और संगठन ने योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया. उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव के परिणाम इसी का जीवंत उदाहरण हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनता का जो रुझान था वो था वह बीजेपी के पक्ष में था. पार्टी की जो रणनीति थी वो कारगर साबित हुई. जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भी हम अव्वल रहे. 825 में 735 ब्लॉक में बीजेपी ने अपने प्रत्याशी खड़े किए थे. कुछ जगह दोनों कार्यकर्ता बीजेपी के ही लड़ रहे थे. कुल 90 सीटें हमने छोड़ दी थी.

फिरोजाबाद में बीजेपी की सेंधमारी
समाजवादी पार्टी (सपा) के गढ़ कहे जाने वाले फिरोजाबाज में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सेंधमारी की है. ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी ने 7 सीटों पर कब्जा जमाया तो 2 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी विजयी रहे. जबकि समाजवादी पार्टी का अपने ही गढ़ में सूपड़ा साफ हो गया.

जिले में कुल 9 ब्लॉक हैं, जिसमें 3 ब्लॉक (एका, टूंडला और नारखी ब्लॉक) में बीजेपी के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके थे, लेकिन आज 6 ब्लॉक में हुए मतदान में 4 ब्लॉक प्रमुख के पद बीजेपी की झोली में आ गए. दो पर निर्दलीय विजयी हुए हैं जबकि समाजवादी पार्टी को एक भी सीट हासिल नहीं हुई है.

बीजेपी की सहयोगी अपना दल (एस) का शानदार प्रदर्शन
ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. चुनाव के बाद अपना दल (एस) के प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि अपना दल (सोनेलाल) ने यूपी में 14 ब्लॉक प्रमुख सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से 9 सीटों पर अपना दल के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की.अपना दल (एस) की जीती 9 सीटों में से 2-2 सीट सोनभद्र, फतेहपुर और वाराणसी से निकली. जबकि एक-एक सीट मिर्जापुर,सिद्धार्थ नगर और प्रयागराज से मिली.

अन्य जिलों में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के परिणाम
वाराणसी में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में बीजेपी ने सभी 8 सीटों पर कब्जा जमा लिया. वाराणसी में बीजेपी को 6 तो सहयोगी अपना दल को 2 सीट हासिल हुई. जिले के सभी 8 विकास खंडों में से 6 बीजेपी तो पार्टी समर्थित 2 पर अपना दल का कब्जा हो गया.

– मिर्जापुर में 12 में से 10 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली. 10 में से 9 में बीजेपी तो 1 सीट अपना दल के खाते में गई.
– मुजफ्फरनगर में 9 ब्लॉक में से 8 में बीजेपी को जीत मिली है.
– मेरठ में 22 ब्लॉक में से 12 सीट बीजेपी को जबकि सपा को 6 सीटों पर जीत मिली है.
– जौनपुर में 14 ब्लॉक में बीजेपी और 2 ब्लॉक पर सपा का कब्जा.
– प्रयागराज में बीजेपी और सपा के बीच कांटे की टक्कर रही. 23 ब्लॉक प्रमुख सीटों में से बीजेपी को 12 तो सपा को 10 सीटों पर जीत हासिल हुई.
– बलिया में 17 ब्लॉक प्रमुखों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 7 सीटों पर जीत मिली तो सपा को 4 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा.
– बुलंदशहर में 16 ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में बीजेपी को 11 सीटों पर कामयाबी मिली है.
– लखीमपुर खीरी के 15 ब्लॉकों में से 10 पर बीजेपी, 3 पर सपा और 2 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों की जीत हुई है.
– गाजीपुर के 16 ब्लॉकों में 11 पर बीजेपी के उम्मीदवार ब्लॉक प्रमुख चुनाव जीत गए हैं. जबकि 3 ब्लॉकों में निर्दलीय तो 2 ब्लॉकों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जीत गए. अंसारी बंधुओं के गढ़ मोहम्दाबाद में भी बीजेपी ने जीत दर्ज कराई है.
– सहारनपुर जिले के 11 ब्लॉक प्रमुखों में 5 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित हुए जिसमें तीन बीजेपी, एक बसपा और एक निर्दलीय उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए. जबकि आज हुई वोटिंग के बाद अब 8 सीटों पर बीजेपी का कब्जा हो गया है. एक-एक सीट सपा, बसपा और निर्दलीय के खाते में गई है.
– चंदौली में ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में 8 सीटों पर बीजेपी का कब्जा हो गया है जबकि सपा को एक सीट मिली. 4 ब्लॉक प्रमुख पहले ही निर्विरोध चुन लिए गए थे.

About bheldn

Check Also

हरक सिंह की बहू अनुकृति को कांग्रेस से टिकट, हरीश रावत रामनगर से लड़ेंगे, आ गई नई लिस्‍ट

देहरादून उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर राजनीत‍िक सरगर्मी तेज हो गई है। कांग्रेस ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *