माचिस का बारूद, 2 हजार में बम तैयार… आतंकियों का क्या था ‘मानव बम’ प्लान?

लखनऊ

लखनऊ में आतंकी साजिश के पर्दाफाश में बड़ा खुलासा हुआ है। आतंकियों को सरगना से बम बनाने के लिए फंड नहीं मिला था। खबर है कि आतंकियों ने वेबसाइट देखकर बम बनाना सीखा था और अपने पैसे से ही बनाया था। यूपी एटीएस ने रविवार को लखनऊ के काकोरी और दुबग्गा इलाके से दो संदिग्ध को गिरफ्तार किया था। यूपी एटीएस अब संदिग्धों से पूछताछ कर रही है।

माचिस की तीलियों से बम बनाया
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आतंकियों ने वेबसाइट देखकर बम बनाना सीखा था और 2000 रुपये में कुकर बम बनाया था। इसके अलावा माचिस की तीलियों से भी बम बनाए थे। आतंकियों ने एटीएस को पूछताछ में यह भी बताया कि उन्हें कुछ नेताओं को निशाना बनाने का निर्देश था। लेकिन वे नेता कौन होंगे, इसको लेकर उनके आकाओं ने कोई पुख्ता जानकारी अभी तक नहीं दी थी।

आतंकियों के पास से राम मंदिर के आस-पास के नक्शे बरामद
इसके अलावा एटीएस ने आतंकियों के पास यूपी के कई शहरों के नक्शे बरामद किए हैं। इसमें अयोध्या के राम मंदिर के आसपास के नक्शे भी बरामद हुए हैं। इससे आशंका जताई जा रही है कि आतंकियों के निशाने पर अयोध्या समेत यूपी के कई बड़े शहर थे। पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ है कि आतंकी मानव बम बनकर हमला करने की फिराक में थे।

आरोपियों की आज होगी कोर्ट में पेशी
लखनऊ में पकड़े गए अलकायदा समर्थित अंजार गजवा तुल हिंद से जुड़े दोनों आतंकी मिनहाज अहमद और मसरूद्दीन की आज कोर्ट में पेशी होगी। दोनों आतंकियों को एटीएस रिमांड पर लेगी। रविवार को गिरफ्तारी के बाद मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी।

कुकर बम, आईईडी समेत बड़ी मात्रा में मिले विस्फोटक
संदिग्ध आतंकियों के पास से कुकर बम, आईईडी समेत बड़ी मात्रा में विस्फोटक, पिस्टल व अन्य सामग्री मिली हैं। एटीएस उनके साथियों की भी तलाश कर रही है। ये सभी 15 अगस्त से पहले लखनऊ के महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों और भीड़ वाले इलाकों में बम धमाके की तैयारी में थे। शुक्रवार रात को इसी साजिश के तहत मिनहाज के घर पर एक कुकर बम तैयार किया गया था।

फिदायीन हमले की थी साजिश
इसके अलावा फिदायीन हमले की भी तैयारी थी। लखनऊ के अलावा यूपी के अन्य महत्वपूर्ण शहर भी इनके निशाने पर थे। कानपुर के कुछ लोग भी इस संगठन के लिए प्रदेश में सक्रिय हैं। एटीएस और पुलिस शकील की तलाश कर रही है।

About bheldn

Check Also

योगी आदित्यनाथ या अखिलेश यादव किसके सर बंधेगा जीत का सेहरा, क्‍या कहता है ताजा सर्वे

लखनऊ राजनीतिक पंडित यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *