74 साल में पांच गुणा हो गया कैबिनेट का आकार, नेहरू से मोदी काल में ऐसे हुआ बदलाव

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते अपने मंत्री परिषद का विस्तार किया। अब मौजूदा सरकार में 78 मंत्री हो गए हैं। पंडित नेहरु के नेतृत्व में बनी पहली सरकार में 14 मंत्री थे। इस तरह वर्तमान सरकार में पहली सरकार की तुलना में पांच गुणा से भी अधिक मंत्रियों को शामिल किया गया है।

नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में सात पूर्व नौकरशाह हैं, वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजीव चंद्रशेखर जैसे हॉर्वड से पढ़े नेता भी हैं। एक्सपर्ट्स को कैबिनेट में शामिल करने की शुरुआत जवाहरलाल नेहरु के दौर से ही चलती आ रही है। नेहरु ने पहली कैबिनेट में भी नॉन लीडर सीएच भाभा को शामिल किया था। सीएच भाभा पारसी समुदाय का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उन्हें कॉमर्स मिनिस्ट्री दी गयी थी।

शुरुआती सरकारों में कैबिनेट का आकार हमेशा छोटा रहा था। लेकिन 90 के दशक में गठबंधन राजनीति की शुरुआत के बाद मंत्रीपरिषद के आकार में बढ़ोतरी देखी गयी। 1999 में बनी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने 70 मंत्रियों के साथ शपथ लिया था। यह अबतक का एक रिकॉर्ड है। साल 1952 में हुए पहले आम चुनाव के बाद बनी सरकार में 21 मंत्री बनाए गए थे। साल 2009 में मनमोहन सिंह ने 20 मंत्रियों के साथ शपथ लिया था लेकिन बाद में इसका विस्तार किया गया और मंत्रियों की संख्या 79 तक पहुंच गयी थी।

नेहरु ने विरोधियों को भी दिया था जगह: आजादी के बाद बनी पहली सरकार में जवाहरलाल नेहरू ने अपने विरोधियों को भी कैबिनेट में जगह दिया था। डॉक्टर बीआर अंबेडकर और श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी कैबिनेट में शामिल किया गया था। पहली कैबिनेट में केवल एक महिला मंत्री राजकुमारी अमृत कौर को शामिल किया गया था।

यूपीए-2 के दौरान सबसे अधिक महिलाओं को मिला जगह: 2009 में जब मनमोहन सिंह दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने थे उस मंत्रिपरिषद में अबतक के इतिहास में सबसे अधिक मंत्रियों को जगह मिली थी। पांच साल के शासन के दौरान कुल 15 महिला मंत्रियों को काम करने का मौका मिला था। मौजूदा सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या 11 है।

About bheldn

Check Also

क्‍या सरकार रेलवे का निजीकरण करने वाली है? स्‍वामी की चेतावनी- फैल रही हवा, स्‍टैंड साफ करे केंद्र

नई दिल्‍ली आरआरबी-एनटीपीसी परीक्षा प्रक्रिया के विरोध में युवाओं का गुस्‍सा सातवें आसमान पर है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *